logo-image

Weather Update: देश में कहीं लू तो कहीं झमाझम बारिश, जानिए कैसा रहेगा आपके राज्य का हाल

देश में इन दिनों मौसम का मिजाज बिल्कुल ही बदला हुआ है. कहीं गर्म हवा और लू के थपेड़ों ने लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर रखा है, तो कहीं झमाझम बारिश हो रही है. इस बीच दिल्ली वासियों को अभी गर्मी और लू से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है.

Updated on: 08 Jun 2022, 07:37 AM

highlights

  • दिल्ली और आसपास के इलाकों में अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत
  • दिल्ली और एनसीआर में आज भी लू चलने के हैं आसार
  • मुंबई में आज और अगले 2 दिनों तक हो सकती है प्री-मानसूनी बारिश

नई दिल्ली:

देश में इन दिनों मौसम का मिजाज बिल्कुल ही बदला हुआ है. कहीं गर्म हवा और लू के थपेड़ों ने लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर रखा है, तो कहीं झमाझम बारिश हो रही है. इस बीच स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली वासियों को अभी गर्मी और लू से राहत मिलने के आसार नहीं है. दिल्ली में आज यानी 8 जून को भी दिल्ली के कुछ हिस्सों, पंजाब, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी. हालांकि, स्काईमेट ने  पूर्वी गुजरात, जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में छिटपुट हल्की बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और उत्तरी व आंतरिक कर्नाटक में भी बारिश की संभावना जताई है. स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज इन इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

आगे ऐसा रह सकता है मौसम का हाल
वहीं, अगले 24 घंटे के दौरान मानसून के पूर्वोत्तर भारत में सक्रिय रहने और दक्षिण प्रायद्वीप पर कमजोर रहने की संभावना है. लिहाजा, 11 और 12 जून को गरज के साथ कुछ गतिविधियां देखी जा सकती हैं. गौरतलब है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून पिछले 6 दिनों से स्थिर है. हालांकि, मानसून कोंकण से अब कुछ ही दूर है. लेकिन, मुंबई में अभी तक मानसून पूर्व वर्षा नहीं हुई है. ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना है कि आज से मुंबई में कम से 2 से 3 दिनों के लिए यानी कि 8 से 10 जून के बीच बारिश हो सकती है.

रिकॉर्डतोड़ गर्मी से लोग हुए बेहाल
वहीं, पिछले 24 घंटे की बात करें तो पंजाब, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रही. गौरतलब है कि इस वर्ष 2022 में अब तक 34 लू भरे दिन गुजर चुके हैं, जो कि पिछले 12 वर्षों में सबसे ज्यादा है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में मार्च में  रिकॉर्डतोड़ 5, अप्रैल में 18 और मई में 08 लू भरे दिन का सामना लोगों को करना पड़ा है. जून में एक हफ्ते में 3 ऐसे दिन सामने आ चुके हैं, जबकि गर्म हवा के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया है. उत्तर भारत इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहा है.