logo-image

दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश की उम्मीद कम, IMD का यलो अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों तक कई राज्यों में बारिश की कम उम्मीद जताई है. यहां पर बादल तो छाए रहेंगे मगर बारिश के असार नहीं हैं. इन राज्यों में महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली शामिल हैं.

Updated on: 09 Aug 2022, 08:15 AM

highlights

  • ओडिशा में अगले तीन दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान है
  • महाराष्ट्र के विदर्भ में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश का अनुमान
  • दिल्ली के इलाकों में मॉनसून 15 अगस्त के बाद सक्रिय होगा

नई दिल्ली:

मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों तक कई राज्यों में बारिश की कम उम्मीद जताई है. यहां पर बादल तो छाए रहेंगे मगर बारिश के असार नहीं हैं. इन राज्यों में महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली शामिल हैं. मौसम विभाग की माने तो दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा. वहीं अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा.दिल्ली के आसपास के इलाकों में मॉनसून 15 अगस्त के बाद सक्रिय होगा. इस बीच 12 अगस्त को कुछ जगहों पर हल्की बारिश होगी. इस दौरान गर्मी और उमस बनी रहेगी. शहर के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होगी. 

वहीं राजस्थान में बरसात का दौर जारी रहेगा. यहां के पूर्वी भाग में 24 घंटे झमाझम बारिश होगी. राजस्थान के कई जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है. ओडिशा में अगले तीन दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव की वजह से यहां पर बादल छाए रहने वाले हैं. मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को बना निम्न दबाव क्षेत्र ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों से दूर उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर दिखाई दिया.

ये भी पढ़ें: आजाद का गुनहगार आखिर किसने की थी चंद्रशेखर आज़ाद की मुखबिरी...इतिहास के इस राज से उठेगा पर्दा 

इन राज्यों में भी भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बताया कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश का अनुमान है. छत्तीसगढ़, कर्नाटक और केरल के तटीय क्षेत्र में मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं दिल्ली, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, लद्दाख, उत्तराखंड में हल्की बरसात की संभावना है. 

विदर्भ में रेड और ऑरेंज अलर्ट

महाराष्ट्र के विदर्भ में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है. यहां के लिए मौसम विभाग ने रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. गढ़चिरौली, चंद्रपुर और गोंडिया के कई भागों में मूसलाधार बारिश होगी. अगले चार दिनों तक महाराष्ट्र के नागपुर, भंडारा, अकोला, बुल्ढाणा, वाशिम, अमरावती, यवतमाल, वर्धा जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का दावा है कि जून-जुलाई माह में दिल्ली में हुई बरसात का पूर्वानुमान सही साबित हुआ. यह 80 फीसदी तक ठीक माना गया है. मौसम विभाग (IMD) के प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा का कहना है कि कई गलत अलर्ट की रिपोर्ट सही नहीं है.