logo-image

Weather Update: अगले पांच दिनों तक हीटवेव से नहीं मिलेगी राहत, IMD का ताजा अपडेट सामने आया

Weather Update: देश भर में भीषण गर्मी के हालात बने हुए हैं. इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले पांच दिन तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होगी. हीटवेव से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है

Updated on: 16 Apr 2024, 04:26 PM

नई दिल्ली:

Weather Update: पूरे देश में हीटवेव के कारण भीषण गर्मी के हालात बने हुए है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले पांच दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी के साथ लू की संभावना बनी हुई है. ताजा अपडेट में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और तेलंगाना के भागों में हीट वेव चलेगी. रिपोर्ट के अनुसार, 16-20 अप्रैल के दौरान ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है. इसके अलावा मौसम ब्यूरो का अपडेट है कि मंगलवार से शनिवार तक गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, रायलसीमा में गर्मी के साथ आर्द्रता रहने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें: UPSC 2023 का रिजल्ट जारी, आदित्य श्रीवास्तव बने टॉपर, देखें पूरी लिस्ट

हीटवेव मानव शरीर के लिए घातक है

हीटवेव के कारण अप्रैल की शुरुआत में प्रचंड गर्मी देखने को मिल रही है. देश के तटीय इलाकों में अधिक गर्मी देखने को मिल रही है. हीटवेव मानव शरीर के लिए घातक है. कुछ क्षेत्रों में इसकी वजह से आद्रता अधिक हो जाती है. हीटवेव तब मानी जाती है कि जब किसी जगह का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक हो जाता है. वहीं पहाड़ी क्षेत्रों के लिए कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक होता है. मौसम विभाग ने लोगों को गर्मी से बचने के लिए कई हिदायतें दी हैं. हल्के रंग, ढीले, सूती कपड़े पहनने, सिर ढकने, कपड़ा, टोपी या छाता का उपयोग करने की सलाह दी गई है.

दिल्ली में बारिश के हालात बने 

हालांकि दिल्ली में बारिश के हालात बने हुए हैं. मौसम विभाग के अनुसार, 18 से 20 अप्रैल तक दिल्ली समेत, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कई इलाकों में गरज के छिटपुट बारिश होने की संभावना बनी हुई है. वहीं, आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 18 से 21 अप्रैल तक गरज, बिजली के साथ तेज हवाएं चलेंगी. यहां पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होने के आसार हैं.