logo-image

मौसम विभाग का अलर्ट: यूपी समेत इन राज्यों में अगले 5 दिनों तक खूब होगी बारिश

Monsoon 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय मॉनसून ( Monsoon in Delhi NCR ) सक्रिय हो चुका है. यह मॉनसून का ही प्रभाव है कि जहां-तहां बारिश भी हो रही है.

Updated on: 08 Jul 2022, 07:17 AM

News Delhi :

Monsoon 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय मॉनसून ( Monsoon in Delhi NCR ) सक्रिय हो चुका है. यह मॉनसून का ही प्रभाव है कि जहां-तहां बारिश भी हो रही है. हालांकि इस बार मॉनसून का असर पिछले सालों के मुकाबले कुछ कम देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बावजूद दिल्ली और आसपास के इलाकों में अपेक्षाकृत कम बारिश हो रही है और लोग चिपचिपी और उमसभरी गर्मी का दंश झेलने को मजबूर हैं. वहीं, गुजरात और महाराष्ट्र समेत दक्षिण के अन्य राज्यों में मॉनसून ज्यादा सक्रिय है. 

इन राज्यों में खूब बरसेंगे बदरा

भारतीय मौसम विभाग ने कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में आने वाले कुछ दिनों के भीतर भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने ट्वीट कर बताया कि अगने पांच दिनों के भीतर तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद यहां की सरकारों ने पहले से सावधानियां बरतनी शुरू कर दी हैं. बात अगर उत्तर भारत के राज्यों की करें तो मौसम विभाग ने कल यानी गुरुवार को ट्वीट कर जानकारी दी थी कि 7, 8 और 10 जुलाई को पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ में भारी बारिश के आसार हैं. जबकि 8 जुलाई से 10 जुलाई तक वेस्ट यूपी व राजस्थान में बारिश की संभावना है.

दिल्ली में होगी अच्छी बारिश

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में भी आने वाले दिनों में अच्छी बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज यानी शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. हालांकि यहां दिनभर बादल छाए रहेंगे. इसके साथ ही मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले 4 से 5 दिनों तक तेज या मध्यम बारिश की संभावना जताई है.