News Nation Logo
Banner

Weather Update: दिल्ली में दिन भर होती रहेगी बारिश, छुट्टी का उठाएं मजा

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 09 Oct 2022, 07:15:29 AM
Delhi rain

Weather Update: दिल्ली में बारिश से राहत के नहीं है आसार (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार से हो रही बारिश (heavy rain in delhi) शनिवार को पूरे दिन जारी रही. भारी बारिश की वजह से घर से ऑफिस जाने वाले कामगारों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. वहीं, शनिवार को पूरे दिन हुई भारी बारिश की वजह से राजधानी दिल्ली में जगह-जगह जलभराव की वजह से यातायात बुरी तरह प्रभावित हुई. जगह-जगह गाड़िया कछुए की तरह रेंगती नजर आई. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि दिल्ली में रविवार को भी बारिश से राहत के आसार नहीं है. और आज फिर से पूरी दिल्ली हल्की बारिश में भीग रही है.

10 अक्टूबर के बाद नहीं होगी बारिशः

एक समाचार एजेंसी से उन्होंने कहा कि दिल्ली के सभी 12 स्टेशनों पर शनिवार को बारिश हुई. उन्होंने कहा कि दिल्ली में मध्यम बारिश कल तक जारी रहेगी. हालांकि, उन्होंने दिल्ली को लेकर कोई चेतावनी जारी नहीं की है. उन्होंने कहा कि आसमान में बादल छाए रहेंगे, लेकिन रविवार को बारिश के कम होने की संभावना है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 10 अक्टूबर के बाद से कोई खास बारिश नहीं होगी. हालांकि, उन्होंने कहा कि बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में बारिश बरपाएगा कहर
जेनामणि ने आगे कहा कि कुछ राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है, जिसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड, पश्चिम और पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और आज पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात में 8 और 9 अक्टूबर को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. 

भारी बारिश से इन इलाकों में यातायात प्रभावित
दिल्ली के कुछ हिस्सों में शनिवार को भारी बारिश हुई, जिससे शहर के कई स्थानों पर यातायात बाधित हो गया. इस दौरान आनंद विहार, वजीराबाद, आईएनए और एम्स के बीच सड़क खंड, महरौली-बदरपुर रोड, तुगलकाबाद, संगम विहार, किरारी, रोहतक रोड, विकास मार्ग, जखीरा के पास, नजफगढ़, महिपालपुर और रंगपुरी, कई स्थानों पर जलभराव देखा गया. वहीं, दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट कर जानकारी दी कि न्यू रोहतक रोड पर आनंद पर्वत लाल बत्ती के पास जलभराव के कारण जखीरा से आनंद पर्वत की ओर जाने वाली कैरिजवे में यातायात प्रभावित है. लिहाजा, यात्रियों इस ओर आने से बचने की सलाह दी जाती है. 

IMD ने पहले ही जारी की थी चेतावनी
वहीं, जखीरा फ्लाईओवर से भारी ट्रैफिक जाम की सूचना मिली. ऐसा ही नजारा बहादुरगढ़ की ओर जाने वाले नजफगढ़ रोड और राजा गार्डन चौक से धौला कुआं लूप तक रिंग रोड पर भी देखने को मिला. गौरतलब है कि आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा था कि उत्तर और मध्य भारत में 8-10 अक्टूबर के दौरान भारी बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. 

इन राज्यों को लेकर भी जारी की थी चेतावनी
आईएमडी ने अपने ट्वीट में कहा था कि उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में 8-9 अक्टूबर को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में 8 अक्टूबर को भी ऐसा ही हो सकता है. गुजरात क्षेत्र और तटीय आंध्र प्रदेश और दमन में 8-9 अक्टूबर को अलग-अलग भारी बारिश और बिजली गिरने के साथ व्यापक मध्यम वर्षा होने की संभावना है, जबकि मध्य महाराष्ट्र और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में 10 अक्टूबर को ऐसा ही अनुभव होगा. इसके अलावा, आईएमडी ने 9 अक्टूबर को तमिलनाडु में बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है, जबकि 8-12 अक्टूबर के दौरान उप हिमालयी पश्चिम बंगाल (एसएचडब्ल्यूबी) और सिक्किम के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश के साथ मध्यम वर्षा की संभावना जताई है. बिहार में 11 अक्टूबर को बारिश का अनुमान जताया गया है.  इसके अलावा उत्तर पूर्व भारत में भी बिजली के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने और मध्यम वर्षा होने की संभावना है. वहीं, 8-12 अक्टूबर के बीच अरुणाचल प्रदेश,असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में सबसे अधिक वर्षा (heavy rain) होने की संभावना जताई गई है. आईएमडी ने यह भी कहा कि दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, तेलंगाना और कराईकल में 8-12 अक्टूबर के बीच मध्यम वर्षा देखने की संभावना है.

First Published : 08 Oct 2022, 11:08:29 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.