logo-image

Weather Update: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में तेजी से गिरेगा पारा, इस हफ्ते ऐसा रहेगा मौसम

Weather Update: IMD ने मंगलवार को कहा कि पंजाब, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड के कुछ हिस्सों और बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात तथा पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में तापामान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस ऊपर है.

Updated on: 27 Dec 2023, 06:41 AM

New Delhi:

Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि अगले तीन-चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा जारी रहने की संभावना है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने बताया, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6 से 10 डिग्री सेल्सियस, वहीं, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों और उत्तरी छत्तीसगढ़ तथा झारखंड के कुछ हिस्सों में 11-12 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

इन राज्यों में छाया रहेगा घना कोहरा

IMD ने मंगलवार को कहा, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड के कुछ हिस्सों और बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात तथा पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में तापामान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस ऊपर है. IMD ने पूर्वानुमान जताया है कि बुधवार-रविवार के दौरान पंजाब के कई हिस्सों में सुबह के शुरुआती घंटों में घना से बहुत घना कोहरा रहने की संभावना है. बुधवार-शुक्रवार के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में तथा बुधवार को उत्तरी राजस्थान एवं उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा रहने की उम्मीद है.

मध्य भारत में हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने आगे कहा, इस हफ्ते अलग-अलग दिनों में उत्तराखंड में कई इलाकों, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी सुबह-सुबह घना कोहरा की संभावना है. आईएमडी ने यह भी बताया है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के शनिवार से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है. इसके प्रभाव और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं की वजह से 30 दिसंबर से 2 जनवरी के दौरान उत्तर-पश्चिम और निकटवर्ती मध्य भारत में हल्की बारिश की संभावना है.

तेजी के साथ गिरेगा तापमान

हालांकि, IMD ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान देश के उत्तरी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है. मंगलवार सुबह भारी कोहरे के कारण पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में विजिबिलिटी 25 मीटर तक पहुंच गई, वहीं हरियाणा के अंबाला, हिसार, करनाल में भी विजिबिलिटी घटकर 25 मीटर रह गई, जबकि भिवानी में विजिबिलिटी 50 मीटर रही. दिल्ली में, पालम स्टेशन पर विजिबिलिटी 50 मीटर दर्ज की गई, जबकि उत्तर प्रदेश के झांसी और वाराणसी में विजिबिलिटी 25 मीटर, मेरठ और लखनऊ में 50 मीटर थी. आईएमडी ने कहा कि पूर्वी मध्य प्रदेश के सतना में विजिबिलिटी 25 मीटर दर्ज की गई, टीकमगढ़, रीवा, खजुराहो सहित राज्य के अन्य शहरों में विजिबिलिटी 50 मीटर और ओडिशा के राउरकेला में 50 मीटर की लो विजिबिलिटी थी.