logo-image

Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में गिरा पारा, देश के इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Weather Update: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में ठंड पड़ने लगी है, उधर तमिलनाडु में पिछले एक महीने चला आ रहा बारिश का दौर अब भी जारी है.

Updated on: 02 Dec 2023, 06:59 AM

highlights

  • पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में गिरा पारा
  • दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड का बढ़ा असर
  • दक्षिण भारत में बारिश का दौर जारी

नई दिल्ली:

Weather Update Today: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्से में तापमान गिरने लगा है और मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है. साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में कोहरा भी छाने लगा है. उधर, दक्षिण भारत में अब भी बारिश का दौर जारी है और तमिलनाडु समेत आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है. इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: Bengaluru: 60 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, ईमेल में लिखा-गुलाम बनो नहीं तो बच्चों को मार डालेंगे 

मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा और हफ्तेभर तक धुंध छाई रहने की संभावना है. साथ ही दिन में ठंडी हवाएं चलेंगी, जिससे सर्दी और बढ़ेगी. दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को हल्की धूप खिली रही, लेकिन लोगों को दिनभर ठंड का अहसास होता रहा. इस  दौरान राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम मापा गया. न्यूनतम तापमान तीन डिग्री से ज्यादा कम होकर 13.3 और अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

विशाखापट्टन स्थिर चक्रवात चेतावनी केंद्र की एमडी सुनंदा का कहना है कि, "एक निम्न दवाब का क्षेत्र दक्षिण-पूर्व और आसपास के इलाकों के पास डिप्रेशन के पूर में बदल गया है, जिसके बाद ये अगले 24 घंटों में एक गहरे डिप्रेसन में बदल जाएगा, फिर अगले 24 घंटों में ये चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा." उन्होंने आगे का कि, तेज होने के बाद ये उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ जाएगा, उसके बाद ये तमिलनाडु-आंध्र के तट के पास पहुंचेगा, जिसके असर से तीन दिसंबर (रविवार) से तेज हवाओं के साथ बारिश होगी. जिसका असर तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र तट पर देखने को मिलेगा. इसके आगे बढ़ने के दौरान दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश मं भारी से बहुत भारी बारिश और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

तमिलनाडु में आंधी-तूफान के साथ बिजली गिरने की संभावना

उधर तमिलनाडु में भारी बारिश का दौर अब भी जारी है. मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को तमिलनाडु के कई जिलों तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, चेन्नई, तेनकासी, थूथुकुडी, तिरुनेलवेली और कन्नियाकुमारी में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र चेन्नई के मुताबिक, अगले कुछ घंटों के दौरान विल्लुपुरम, रानीपेट, कुड्डालोर, तंजावुर, नागापट्टिनम, मयिलादुथुराई, तिरुवरूर, रामनाथपुरम, तिरुपुर, डिंडीगुल, पुदुकोट्टई, विरुधुनगर नीलगिरी और थेनी जिलों के अलावा पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की आंधी और बिजली गिरने की आशंका है.

ये भी पढ़ें: IND vs AUS 4th T20 Highlight : दीपक-अक्षर और बिश्नोई की घातक गेंदबाजी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज पर किया कब्जा

दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा निन्न दबाव का क्षेत्र

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र पिछले 12 घंटों में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है, जिसके बाद ये एक अवसाद में केंद्रित हो गया है. ये शनिवार यानी 2 दिसंबर तक एक गहरे दबाव में बदल जाएगा. जिसके असर से 3 दिसंबर को ये बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान के रूप में बदल सकता है. उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ने के बाद ये सोमवार (4 दिसंबर) शाम चक्रवाती तूफान के रूप में चेन्नई और मछलीपट्टिनम के बीच आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तट को पार कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: इन राशियों पर शनिदेव रहेंगे मेहरबान, मिलेगा मनचाहा लाभ! क्या ये आपकी राशि है?

मैदानों में बारिश तो पहाड़ों पर बर्फबारी

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलावा तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा केरल, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों और मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. इसके साथ ही बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है. जिसके असर से दिल्ली और आसपास के इलाकों में तापमान और गिरेगा.