logo-image

दिल्ली में सूरज ने दिखाई आंखें, मुंबई में झमाझम बारिश, जानें अपने शहर का हाल

मौसम विभाग (Weather Department) की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मॉनसून बुधवार को मुंबई पहुंच सकता है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग की निदेशक शुभांगी भुते ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून के बुधवार को मुंबई पहुंचने के संकेत हैं.

Updated on: 09 Jun 2021, 08:30 AM

highlights

  • मुंबई पहुंच चुका है मॉनसून, भारी बारिश की चेतावनी
  • उत्तर भारत में जल्द पहुंचेगा मॉनसून
  • दिल्ली में पारा 41 डिग्री के ऊपर पहुंचा

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इन दिनों कोरोनावायरस महामारी के साथ ही गर्मी (Heat Wave) का सितम भी झेल रही है. दिल्ली में लगातार बढ़ रही गर्मी के कारण पारा 40 के पार पहुंच गया है. तो वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में मानसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी है. मुंबई में झमाझम बारिश (Rain) शुरू हो चुकी है. मौसम विभाग (Weather Department) की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मॉनसून बुधवार को मुंबई पहुंच सकता है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग की निदेशक शुभांगी भुते ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून के बुधवार को मुंबई पहुंचने के संकेत हैं.

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार पर आया अभूतपूर्व संकट, राज्य सरकारों से मांगी मदद

मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी

मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में आज देर शाम या कल तक मानसून (Monsoon) दस्तक दे सकता है. बता दें कि पूर्वानुमान के मुताबिक 11 जून को महाराष्ट्र राज्य में मानसून के पहुंचने की संभावना थी. इस हफ्ते महाराष्ट्र में मुंबई तथा राज्य के अन्य तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. मुंबई के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) के मुताबिक, क्षेत्र में अगले 5 दिन में मौसम बिगड़ने की कई चेतावनी दी गई है. इस दौरान मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

उत्तर भारत को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

मानसून जिस रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, उससे दिल्‍ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत को जल्‍द राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने मुंबई समेत राज्य के अन्य तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. वहीं, मध्य प्रदेश में प्री मानसून बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून अब पूर्वी भारत की ओर बढ़ रहा है. महाराष्ट्र के बाद बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश में मानसून (Monsoon) के जल्दी पहुंचने का अनुमान है.

दिल्ली में 41 डिग्री का पार हुआ पारा

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान एक डिग्री ज्यादा ही दर्ज किया गया. मौसम विभाग के जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.7 और न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें- Petrol Price Today 9 June 2021: गाड़ी स्टार्ट करने से पहले चेक कर लीजिए आज कितना महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल

यूपी-बिहार में कब तक आ जाएगा मॉनसून

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में 11 जून के कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना जताई है. इसका असर मानसून पर दिखेगा. मौसम विभाग का कहना है कि 11 जून तक मानसून महाराष्‍ट्र के बाकी हिस्‍सों (मुंबई समेत), तेलंगाना, आंध्र प्रदेश तक पहुंच जाएगा. इसके 11-13 जून के बीच ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्‍तीसगढ़, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों और गुजरात तक पहुंचने का अनुमान है.