logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR में अभी और चढ़ेगा पारा, चिलचिलाती धूप बढ़ाएगी मुश्किल

Weather Update Today: मौसम का मिजाज इस बार कुछ सख्त नजर आ रहा है, यही वजह है कि अप्रैल के दूसरे हफ्ते में लोगों को मई व जून जैसी गर्मी का एहसास होने लगा है...

Updated on: 10 Apr 2024, 07:44 AM

New Delhi:

Weather Update Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस बार गर्मी अपने भयावह रूप में दिखाई दे रही है. यही वजह है कि तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है. अप्रैल के दूसरे सप्ताह में ही लोगों को मई-जून वाली गर्मी का ट्रेलर नजर आने लगा है. कल यानी मंगलवार इस साल का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया. दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में कल दिन का मैग्जीमम टेंपरेचर सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले तीन-चार दिनों से निकल रही चिलचिलाती धूप ने लोगों को मुश्किल बढ़ा दी है. यह तेज धूप का ही असर है कि तापमान में तेजी के साथ बढ़ोतरी नजर आ रही है.

यह खबर भी पढ़ें- PM Modi: BJP के फोकस में दक्षिण, PM मोदी आज तमिलनाडु के वेल्लोर में करेंगे रैली

मंगलवार सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज

सफदरजंग मौसम केंद्र के अनुसार दिल्ली में कल दिन का टेंपरेचर 38 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा) दर्ज किया गया. इस क्रम में मंगलवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन माना गया. इससे पहले 30 मार्च को सबसे ज्यादा टेंपरेचर 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सीजन का सबसे गर्म दिन माना गया था. इसके साथ ही मौसम साफ रहने और सुबह में ठंडी हवा चलने के कारण मिनिमम टेंपरेचर सामान्य से नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है. मिनिमम टेंपरेचर की बात करें तो सफदरजंग में कल का मिनिमम टेंपरेचर 17.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

यह खबर भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: NDA का कुनबा बढ़ा, महाराष्ट्र में मिला MNS का साथ

गर्मी में बढ़ोतरी का सिलसिला रहेगा जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिन तक गर्मी में वृद्धि का सिलसिला बरकरार रहेगा. इस दौरान मैग्जीमम टेंपरेचर बढ़कर 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. लेकिन शनिवार को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव के कारण दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. इस दौरान दिल्ली के कई इलाकों में तेज हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी का अनुमान लगाया जा रहा है. माना जा रहा है कि मौसम के इस बदलाव के कारण तापमान में थोड़ी गिरावट देखने को मिलेगी.