logo-image

Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदान में बढ़ेगी गलन, इन राज्यों में बारिश से गिरेगा पारा

Weather Update Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में आज यानी शुक्रवार को मैग्जीमम टेंपरेचर 24 डिग्री सेल्सियस तो मिनिमम टेंपरेचर 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इसके साथ ही कल यानी शनिवार को दिल्ली में सुबह के समय हल्का कोहरा छाय

Updated on: 08 Dec 2023, 04:44 PM

New Delhi:

Weather Update Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में अब सर्दी बढ़ने लगी है. यह बढ़ती ठंड का ही असर है कि लोगों को गर्म कपड़ों में लिपटा देखा जा सकता है. इसके साथ ही सुबह और शाम को सैर पर निकलने वाले लोगों की संख्या में भी गिरावट आई है. हालांकि दोपहर में धूप खिलने से जरूर लोगों को भरी सर्दी में गर्माहट का अहसास हो रहा है, लेकिन शाम होते-होते ठंड पूरे दिल्ली-एनसीआर को अपने आगोश में ले लेती है. राजधानी दिल्ली के तापमान में लगातार गिरावट रिकॉर्ड की जा रही है, जबकि उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में तेज हवाएं चलने से लोगों ज्यादा सर्दी महसूस हो रही है. इस मौसम विभाग ने आज यानी 8 दिसंबर को यूपी, बिहार और झारखंड जैसे कई राज्यों में हल्की व मध्यम बारिश का संभावना जताई है. 

दिल्ली-NCR में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में आज यानी शुक्रवार को मैग्जीमम टेंपरेचर 24 डिग्री सेल्सियस तो मिनिमम टेंपरेचर 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इसके साथ ही कल यानी शनिवार को दिल्ली में सुबह के समय हल्का कोहरा छाया रहेगा. इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता शुक्रवार सुबह शहर भर के कई एक्यूआई स्टेशनों पर बहुत खराब में बनी रही. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का औसत है. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है जबकि आसमान साफ रहेगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के आनंद विहार में पीएम 2.5 का स्तर 345 और पीएम 10 का 248 के साथ बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हुआ, जबकि कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ) 80 और एनओ2 का स्तर 86 था। दोनों संतोषजनक श्रेणी में थे.

इन राज्यों में झमाझम बरसेगा पानी

मौसम संबंधी भविष्यवाणियों से जुड़ी निजी संस्था स्काईमेट वेदर के अनुसार देश के कुछ राज्यों में अगले 24 घंटों के भीतर बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. स्काईमेट ने बताया कि जिन राज्यों में बारिश होने की संभावना उनमें नॉर्थ ईस्ट के नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय और असम शामिल हैं. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और द्वीप समूह अंडमान निकोबार में भी बारिश की संभावना है.