logo-image

पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में बढ़ी ठंड, दिल्ली-यूपी में पारा लुढ़का

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली और यूपी समेत उत्तर भारत के राज्यों में पारा तेजी के साथ नीचे गिर रहा है. तापमान में आई इस गिरावट की वजह मुख्यतः पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी को माना जा रहा है.

Updated on: 19 Nov 2022, 07:49 AM

New Delhi:

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली और यूपी समेत उत्तर भारत के राज्यों में पारा तेजी के साथ नीचे गिर रहा है. तापमान में आई इस गिरावट की वजह मुख्यतः पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी को माना जा रहा है. दिल्ली-एनसीआर में सर्द हवाएं चल रही हैं, जिसके चलते लोगों को अपने गर्म कपड़े निकालने पड़ गए हैं. इसके साथ ही दिल्ली की वायु गुणवत्ता अभी भी खराब श्रेणी में बनी हुई है. यही वजह ही कि राजधानी अभी भी धुंध की सफेद चादर में लिपटी नजर आती है. हालांकि इसका प्रभाव सुबह और शाम को अधिक दिखाई देता है.

पहाड़ी राज्यों में इस समय बर्फबारी का दौर जारी

आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर जैसे पहाड़ी राज्यों में इस समय बर्फबारी का दौर जारी है. यह बर्फबारी का ही असर ही कि मैदानी इलाकों में चल रही ठंडी हवाओं ने लोगों को सर्दी का अहसास करा दिया है. वहीं, देश के कई राज्यों में अभी भी बारिश से राहत नहीं मिल का रही है. खासकर दक्षिण भारत के तमिलनाडु और केरल समेत कई राज्यों में बारिश थमने का नाम नहीं ले रहा है. मौसम विभाग के अनुसार इस राज्यों में आज भी बारिश की संभावना है. आईएमडी की एक रिपोर्ट के अनुसार पुडुचेरी, तमिलनाडु और कराईकल जैसे इलाकों में बारिश में बढ़ोतरी को सकती है. 20 नवंबर के आसपास यहां हल्की व मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. 

दिल्ली में वायु की गुणवत्ता बेहद खराब

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार कराईकल, पुडुचेरी, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और रायलसीमा जैसे इलाकों में 21 व 22 नवंबर को झमाझम बारिश होने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की अगर बात करें तो यहां वायु गुणवत्ता अभी भी खराब श्रेणी में बनी हुई है. शनिवार व रविवार को राजधानी का एवरेज एयर क्वालिटी इंडेक्स 303 रिकॉर्ड किया गया. जबकि दो दिन पहले यानी शुक्रवार और गुरुवार एक्यूआई लेवल 346 व 295 देखा गया था.