logo-image

Weather: फरवरी में दिल्ली पसीना-पसीना, क्या बारिश से बदलेगा मौसम का मिजाज?

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Update) समेत समूचे उत्तर भारत में तापमान तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है. आलम यह है कि फरवरी के शुरुआती दिनों में लोग मार्च और अप्रैल वाले मौसम का अहसास कर रहे हैं

Updated on: 12 Feb 2023, 07:56 AM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Update) समेत समूचे उत्तर भारत में तापमान तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है. आलम यह है कि फरवरी के शुरुआती दिनों में लोग मार्च और अप्रैल वाले मौसम का अहसास कर रहे हैं. अब तक जो सूर्यदेव की उपस्थिति लोगों को सर्दी में गर्माहट की अनुभूति दे रही थी, वही अब उनको बेचैन करने लगी है. मौसम की ताजा अपडेट के अनुसार दिल्ली में इसबार फरवरी की मैग्जीमम टेंपरेचर 30 डिग्री के पास पहुंच रहा है. वहीं, हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी के साथ बारिश का दौर जारी है. जिसकी वजह पश्चिमी विक्षोभ (Wetsern Disturbance) का सक्रिय होना बताया जा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर समेत अन्य पहाड़ी राज्यों में हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. 

इन राज्यों में होगी बारिश

बारिश की अगर बात करें तो केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में बर्फबारी के साथ बारिश की संभावना है. क्योंकि पश्चिमी विक्षोत्र इस समय वेस्ट हिमालय से होकर पूर्व दिशा की तरफ बढ़ रहा है. वहीं, पंजाब और आसपास का क्षेत्र चक्रवाती हवाओं की जद में है. वहीं, मौसम संबंधी जानकारियों से जुड़ी एजेंसी स्काईमेट वेदर का कहना है कि पहाड़ी राज्यों में हो रही बारिश और बर्फबारी का असर उत्तर के मैदानी राज्यों में भी देखने को मिलेगा. आने वाले दो-तीन दिन के भीतर राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों में टेंपरेचर गिर सकता है. जबकि उतर-पश्चिम व मध्य भारत में ज्यादातर इलाकों में टेंपरेचर नॉर्मल से थोड़ा ज्यादा रह सकता है.

LIC Recriutment 2023: एलआईसी ने अलग-अलग पदों पर निकाली बंपर भर्ती,  जल्द करें आवेदन

मौसम विभाग का क्या है कहना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के अनुसार दिल्ली से सर्दियों ने विदा ले ली है, जिसके बाद गर्मी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है.  आईएमडी ने बताया कि पिछले दिनों तापमान में हुई वृद्धि के पीछे एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस जिम्मेदार है. इसकी वजह से उत्तरी पंजाब और पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश हो रही है.