logo-image

Weather Update: उत्तर भारत के इन राज्यों में जारी रहेगा बारिश का दौर, जानें अपने शहर में मौसम

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार एक से तीन फरवरी के बीच मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा, जिसके चलते जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड मे

Updated on: 01 Feb 2024, 05:09 PM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में झमाझम बारिश हो रही है, जिसकी वजह से मिनिमम टेंपरेचर में मामूली सी गिरावट दर्ज की गई है. इस बीच मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि अगले 24 घंटे के भीतर उत्तर पश्चिम भारत में बारिश जारी रहेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 3 फरवरी से 5 फरवरी के बीच एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होगा.  इस दौरान उत्तरी राजस्थान, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब में मिनिमम टेंपरेचर 9 से 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है. 

इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे मेघ, तापमान गिरेगा

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार एक से तीन फरवरी के बीच मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा, जिसके चलते जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की व मध्यम बारिश देखने को मिलेगी. इसके अलावा तीन फरवरी को पूर्वी राजस्थान में ओलावृष्टि होने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में अगले 3 दिनों तक 8 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरेचर 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में हल्की व मध्यम बारिश रह रही है. 

फरवरी में सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में दिसंबर और जनवरी के बीच मौसम सामान्य से ज्यादा शुष्क रहा है. जबकि फरवरी में मौसम का मिजाज बदला-बदला रहेगा. इस महीने सामान्य से सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत में फरवरी के दौरान सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत में फरवरी में सामान्य से 122 प्रतिशत बारिश होने का अनुमान है. 

उत्तर भारत में सर्दी का दौर जारी

आपको बता दें कि उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में इस समय काम की सर्दी की पड़ रही है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश की वजह से मैदानी इलाकों में गलन बढ़ी है. इस बीच पिछले दो दिनों से हो रही बारिश ने भी लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. बारिश की वजह से तापमान में तो गिरावट आई ही है, साथ में लोगों को जलभराव और ट्रैफिक जाम जैसी समस्याओं से भी दो चार होना पड़ रहा है.