logo-image

दिल्ली में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला, जानें अपने राज्य में मौसम का हाल

Weather Update: मानसून की वापसी के समय हो रही ऐसी बारिश को लोग जलवायु परिवर्तन का प्रभाव मानकर चल रहे हैं. इसकी एक मुख्य वजह यह भी है कि इस बार बरसात के दिनों में अपेक्षाकृत कम बारिश देखने को मिली है

Updated on: 24 Sep 2022, 09:46 AM

नई दिल्ली:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Delhi Weather ) और आसपास के इलाकों में पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश ( Delhi Rain ) ने लोगों की तौबा करा दी है. आलम यह है कि लगातार हो रही बारिश ने जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. एक ओर जहां लोगों को जहां गली-मोहल्लों में जलभराव की समस्या से जूझना पड़ रहा है, वहीं सड़कों पर वॉटर लॉगिंग की वजह से जाम की स्थिति बनी हुई है. सड़कों पर दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा सकती हैं. सबसे ज्यादा परेशानी तो नौकरीपेशा लोगों और स्कूली बच्चों के उठानी पड़ रही है. इसके साथ ही कई स्थानों पर बारिश के कारण मकान ढहने से लोगों की मौत तक हो गई है. 

बे-मौसम बारिश कहीं जलवायु परिवर्तन का प्रभाव तो नहीं

वहीं, मानसून की वापसी के समय हो रही ऐसी बारिश को लोग जलवायु परिवर्तन का प्रभाव मानकर चल रहे हैं. इसकी एक मुख्य वजह यह भी है कि इस बार बरसात के दिनों में अपेक्षाकृत कम बारिश देखने को मिली है. लेकिन अब जबकि सर्दी आने को है और मानसून वापसी का समय है. ऐसे में पिछले कई दिनों से हो रही झमाझम बारिश ने लोगों के कन्फयूजन नें डाल दिया है. राजधानी दिल्ली का अगर बात करें तो यहां बारिश की शुरुआत गुरुवार से हुई थी, लेकिन आज तीसरे दिन भी बारिश कम होने का नाम नहीं ले रही है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली अभी कुछ और दिनों तक ऐसा मौसम रहने वाला है. 

दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज

वहीं, लगातार हो रही बारिश की वजह से दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में आज यानी 24 सितंबर को न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही दिल्ली में आज भी भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.