News Nation Logo

Weather Updates: पुणे में बारिश से जनजीवन प्रभावित, 2 दिनों के लिए Orange अलर्ट जारी

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 12 Sep 2022, 08:36:02 AM
Heavy Rain in Pune

Heavy Rain in Pune (Photo Credit: Twitter)

पुणे:  

पुणे शहर और आसपास के इलाकों में रविवार को भारी बारिश हुई, जिससे 25 स्थानों पर जलभराव हो गया. उन्होंने कहा कि 10 स्थानों पर पेड़ गिरने की घटनाएं हुईं, हालांकि किसी के घायल होने की खबर नहीं है. अधिकारी ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों में घाट क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. फायर ब्रिगेड के एक अधिकारी ने कहा, “चंदननगर, कोथरुड, पौड रोड, पाषाण, वानवाड़ी, बीटी कावड़े रोड, कटराज गार्डन, स्वरगेट में जलजमाव देखा गया. पाषाण, कोंढवा, पुणे स्टेशन और यरवदा से पेड़ गिरने की घटनाएं सामने आई हैं.  पाषाण के पंचवटी में पेड़ गिरने से दो वाहन फंस गए। इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ,

तेलंगाना में बारिश की चेतावनी

रविवार को हैदराबाद में मध्यम बारिश के बाद आईएमडी ने कहा कि तेलंगाना के उत्तरी और मध्य भागों में अगले 24 घंटों में व्यापक वर्षा गतिविधि होने की उम्मीद है. मेट्रोलॉजिकल सेंटर हैदराबाद के वैज्ञानिक धर्मराजू ने शनिवार को कहा था कि उत्तरी तेलंगाना और तेलंगाना के मध्य भाग अगले 48 घंटों में व्यापक वर्षा गतिविधि होने जा रही है. “हमने जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है.” “निजामाबाद, कोमाराम भीम, जगतियाल, आसिफाबाद, मंचेरियाल, जयशंकर भूपालपल्ली, पेद्दापल्ली और मुलुगु को ऑरेंज अलर्ट दिया गया है. बाकी जिलों को यलो अलर्ट दिया गया है. निर्मल, निजामाबाद, जगितियाल, राजन्ना सिरसिला और करीमनगर को दूसरे दिन ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

आज बारिश का पूर्वानुमान

छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल और मराठवाड़ा में सोमवार को और विदर्भ और ओडिशा में मंगलवार तक छिटपुट भारी गिरावट और गरज-चमक के साथ व्यापक/व्यापक वर्षा होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, मंगलवार तक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ गरज / बिजली गिरने की संभावना है. उत्तराखंड में अगले 5 दिनों के दौरान भारी बारिश होने का अनुमान है.

केरल के 9 जिलों में येलो अलर्ट

केरल के नौ जिलों में IMD के येलो अलर्ट की घोषणा की गई है. मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में बेहद कम दबाव के कारण केरल में व्यापक बारिश जारी रहेगी. अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में येलो अलर्ट। इडुक्की, पलक्कड़, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में रविवार से येलो अलर्ट लागू है. पहाड़ी इलाकों में भी सतर्कता जारी रखने की सलाह दी गई है, जहां पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश हुई है. 

ओडिशा बारिश

ओडिशा पर डिप्रेशन के कारण महाराष्ट्र और आसपास के अन्य राज्यों में भी नमी का स्तर बढ़ गया है. नमी की कमी ने महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे और भारी बारिश का कारण बना है. रविवार को, आईएमडी ने राज्य भर में एक येलो अलर्ट जारी किया. आईएमडी ने अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण ओडिशा और दक्षिण छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होने के लिए भविष्यवाणी की है. ओडिशा के कई हिस्सों में 10 अगस्त से भारी बारिश हो रही है. मछुआरों को समुद्र में न जाने के लिए कहा गया है.  आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि ओडिशा में अधिक वर्षा होने की संभावना है क्योंकि 17 और 18 सितंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक ताजा चक्रवाती परिसंचरण की संभावना है. साथ ही, अधिकारियों को किसी भी प्रतिकूल स्थिति या आपदा से पहले तैयारियों के लिए प्रयास करने का निर्देश दिया गया है. इस बीच, जिला कलेक्टरों को प्रोटोकॉल के अनुसार संकटों से निपटने के लिए कहा गया है. 

First Published : 12 Sep 2022, 08:33:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.