logo-image

राजधानी दिल्ली में आज गर्मी से मिलेगी राहत, यहां भारी बारिश से तबाही, 6 की मौत

उत्तर भारत इस वक्त भीषण गर्मी (Heat wave) की चपेट में हैं. वहीं पूर्वोत्तर (North East) में हो रही भारी बारिश ने भारी (Heavy Rain) तबाही मचा रखी है. हालात को देखते हुए सेना को राहत और बचाव के काम में लगाया गया है. वहीं, भीषण गर्मी के बाद दिल्ली-एनसीआ

Updated on: 18 May 2022, 08:52 AM

highlights

  • मौसम विभाग ने से आई राहत भरी खबर
  • 41 डिग्री तक रहेगा दिल्ली का तापमान
  • असम में भारी बारिश से बिगड़े हालात

नई दिल्ली:

उत्तर भारत इस वक्त भीषण गर्मी (Heat wave) की चपेट में हैं. वहीं पूर्वोत्तर (North East) में हो रही भारी बारिश ने भारी (Heavy Rain) तबाही मचा रखी है. हालात को देखते हुए सेना को राहत और बचाव के काम में लगाया गया है. वहीं, भीषण गर्मी के बाद दिल्ली-एनसीआर में थोड़ी राहत मिलती दिख रही है. एनसीआर के लगभग सभी शहरों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और आस-पास के मौसम का मिजाज आज बदला हुआ है. आसमान में बादलों के पहरे के बीच मौसम सुहावना है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, आज दिल्ली-एनसीआर में आंधी चलने के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. गौरतलब है कि दिल्‍ली के लिए वीकेंड इस साल का सबसे गर्म दिन रहा है. राष्ट्रीय राजधानी के आसमान में बुधवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाने के साथ ही बुधवार सुबह के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है. हालांकि, अब भी इलाके का न्यूनतम तापमान सामान्य से 3-4 डिग्री अधिक दर्ज हुआ है.

गरज के साथ छींटे पड़ने और आंधी की संभावना
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिन में गरज के साथ छींटे पड़ने और आंधी चलने का अनुमान जताया है. इससे इलाके के तापमान में गिरावट से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. आईएमडी के मुताबिक पंजाब और हरियाणा में चक्रवाती परिसंचरण की वजह से मानसून पूर्व गतिविधियां सक्रिय हो सकती हैं, जिससे भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. इस बीच अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक रहने का अनुमान है. हालांकि, 20 मई से एक बार फिर गर्मी बढ़ने की आशंका जताई गई है. आईएमडी के मुताबिक तापमान एक बार फिर से बढ़ेगा, जिससे लू (Heatwave)एक बार फिर से लोगों को परेशान करेगी. 

ये भी पढ़ें -सामना में शिवसेना का बड़ा आरोप,महज एक साल में हुए 7 हजार 140 घोटाले

भारी बारिश से सम में हाहाकार
उत्तर भारत में जहां लू की तपिश से हाहाकार मचा हुआ है.असम के कई नए इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने से पहले क मुकाबले  प्रभावित लोगों की संख्या दोगुनी होकर चार लाख से अधिक हो गई है, जबकि आपदा के कारण तीन और लोगों की मौत हो गई है, जिससे मरने वालों की संख्या आठ हो गई है. एक सरकारी बुलेटिन ने मंगलवार को बताया कि लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन से असम के बराक घाटी और दीमा हसाओ जिले और पड़ोसी राज्यों त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर से रेल और सड़क संपर्क टूट गया है. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में भी भूस्खलन ने कहर बरपाया है. कई इलाकों में सड़क संपर्क भी ठप हो गया. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के बुलेटिन में कहा गया है कि प्रभावित लोगों की संख्या सोमवार को 20 जिलों के 1,97,248 से 26 जिलों में 4,03,352 तक पहुंच गई है. 96,697 प्रभावित लोगों के साथ कछार सबसे अधिक प्रभावित जिला है, जबकि 88,420 और 58,975 लोग क्रमशः बाढ़ की चपेट में हैं. इसके साथ ही भारी बारिश की वजह से दक्षिण के राज्य कर्नाटक के बेंगलुरु में जलभराव हो गया है.