logo-image

Weather Update: दिल्ली में ठंड का ऑरेंज और येलो अलर्ट, अब खून जमा देने वाली सर्दी की शुरुआत

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में अगले चार दिनों तक घने कोहरे और हाड़ कंपा देने वाली ठंड के हालात बने रहेंगे. जबकि शीतलहर के कारण टेंपरेचर में भी अचानक बड़ी गिरावट दर्ज की जाएगी

Updated on: 17 Jan 2024, 06:10 AM

New Delhi:

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में इस समय भीषण सर्दी पड़ रही है. दिल्ली में आज यानी मंगलवार को मिनिमम टेंपरेचर 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि एक दिन पहले यानी सोमवार को दिल्ली में मिनिमम टेंपरेचर 3.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. दिल्ली-एनसीआर में आज कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा, जिसकी वजह से यातायात काफी प्रभावित रहा. इस बीच मौसम विभाग ने राजधानी में 17 और 18 जनवरी को घना कोहरा और खून जमाने वाली ठंड का ऑरेंज अलर्ट और 19-20 जनवरी के येलों अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में अगले 3 से 4 दिनों तक घने कोहरे के साथ भीषण ठंड की चेतावनी दी है. 

प्राण प्रतिष्ठा के दिन ममता बनर्जी ने बनाया ये प्लान, जानें 22 जनवरी को कहां रहेंगी बंगाल की सीएम

दिल्ली में अगले चार दिनों तक घने कोहरे और हाड़ कंपा देने वाली ठंड

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में अगले चार दिनों तक घने कोहरे और हाड़ कंपा देने वाली ठंड के हालात बने रहेंगे. जबकि शीतलहर के कारण टेंपरेचर में भी अचानक बड़ी गिरावट दर्ज की जाएगी. दिल्ली के मौसम केंद्र में मंगलवार सीजन का सबसे कम टेंपरेचर (तीन डिग्री सेल्सियस) वाला दिन दर्ज किया गया. मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि जफरपुर में आज मिनिमम टेंपरेचर 2.7 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से पांच डिग्री कम) रिकॉर्ड किया गया. जबकि दिल्ली की मानक वेधशाला में मंगलवार को मिनिमम टेंपरेचर 3.5 डिग्री सेल्सियस ( सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम) दर्ज किया गया. दिल्ली में मंगलवार लगातार 5वां दिन रहा जब मिनिमम टेंपरेचर 4 डिग्री सेल्सियस से कम रिकॉर्ड किया गया. इसके साथ ही मैग्जीमम टेंपरेचर 17.4 (सामान्य से दो डिग्री कम) रिकॉर्ड किया गया. 

क्या सच में बाबरी मस्जिद से 3 KM दूर पर बना राम मंदिर, सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर ने लगाई आग

दिल्ली में इस वजह से ज्यादा कोहरा और ठंड

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभों (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) की कमी के कारण दिल्ली में ज्यादा सर्दी, कोहरा और प्रदूषण देखने को मिल रहा है. मौसम विज्ञानियों ने बताया कि दिल्ली में सामान्य तौर पर दिसंबर और जनवरी में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते हल्की व मध्यम बारिश होती है, जिसकी वजह से टेंपरेचर में संतुलन बना रहता है. लेकिन इस बार दिल्ली में सामान्य से 5 कम वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आए हैं.