logo-image

Weather Update: देश के इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी, IMD ने दिया 5 दिनों का अपडेट 

Weather Update: मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले पांच दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बने.

Updated on: 08 Jul 2023, 08:09 AM

highlights

  • IMD ने कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया
  • उत्तर प्रदेश में 10 और 11 जुलाई को भारी बारिश
  • बिहार और झारखंड में11 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान

नई दिल्ली:

मॉनसून देशभर में छा गया है. कई राज्यों में झमाझम बारिश जारी है. मूसलाधार बारिश की वजह से नदी-नाले उफान पर हैं. ऐसे में कई राज्यों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. इस दौरान भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों का बड़ा अपडेट​ दिया है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिनों में देश के कई भागों में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. आईएमडी ने कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यह राज्य हैं पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश नागालैंड, मणिपुर और​ मिजोरम. इन राज्यों के कई क्षेत्रों में  मध्यम बारिश और अलग-अलग स्थानों पर अत्याधिक भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. 

बिहार और झारखंड में भारी बारिश

IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 5 दिनों में ओडिशा के अलग-अलग क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. बिहार और झारखंड में 11 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान है. इन राज्यों के अलावा केरल, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड जैसे राज्यों में मूसलाधार बारिश होने के आसार बने हुए हैं. यहां पर भारी बरसात का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं गुजरात, कोंकण, गोवा, गुजरात में अच्छी बारिश होने की संभावना है.

वहीं आईएमडी ने आने वाले 4-5 दिनों के दौरान कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है. उत्तराखंड में 9 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. वहीं जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में मध्यम बारिश होगी. उत्तर प्रदेश की बात करें तो 10 और 11 जुलाई को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 

कुछ क्षेत्रों में बाढ़ की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार, भारी बारिश की वजह से कुछ क्षेत्रों में बाढ़ और भूस्खलन की आशंका है. इससे यातायात और बिजली आपूर्ति बाधित हो सकती है. इन क्षेत्रों में आईएमडी ने लोगों से सतर्कता बरतने की सलाह दी है.