logo-image

Weather Update: अब बस सुबह-शाम की सर्दी, जानें कितनी ठंड शेष और क्या मौसम का अपडेट?

Weather Update Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम तेजी से बदलाव की ओर है. तापमान में तेजी से हो रही वृद्धि लोगों को चिंतित कर रही है.

Updated on: 22 Feb 2024, 07:30 AM

New Delhi:

Weather Update Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम तेजी से बदलाव की ओर है. तापमान में तेजी से हो रही वृद्धि लोगों को चिंतित कर रही है. अब जबकि फरवरी का पूरा एक हफ्ता शेष है. ऐसे में लोगों के मार्च-अप्रैल वाले मौसम का एहसास हो रहा है. सही माने तो मौसम में अब सुबह और शाम की सर्दी ही शेष बची है. जबकि दोपहर में सूर्यदेव की उपस्थिति लोगों को विचलित करने लगी है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि फरवरी में ही गर्मी का ऐसा हाल है तो मई-जून में क्या होगा. हालांकि भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि आने वाले दो-तीन दिन में तापमान में गिरावट की वजह से मौसम में थोड़ी ठंडक देखने को मिलेगी. हालांकि इसके बाद एक बार फिर तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी. 

फरवरी रिकॉर्ड संख्या में गर्मी के रिकॉर्ड तोड़ने की ओर अग्रसर

उधर, मौसम विज्ञानियों का कहना है कि फरवरी रिकॉर्ड संख्या में गर्मी के रिकॉर्ड तोड़ने की ओर अग्रसर है, क्योंकि मानव निर्मित वैश्विक तापन और प्राकृतिक एल नीनो जलवायु पैटर्न दुनिया भर में भूमि और महासागरों पर तापमान बढ़ा रहे हैं. द गार्जियन के मुताबिक वर्ष के सबसे छोटे महीने के आधे से थोड़ा अधिक समय में, तापमान में वृद्धि इतनी स्पष्ट हो गई है कि जलवायु चार्ट नए क्षेत्रों में प्रवेश कर रहे हैं, विशेष रूप से समुद्र की सतह के तापमान के लिए, जो उस बिंदु तक बढ़ गया है कि विशेषज्ञ पर्यवेक्षक यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि कैसे परिवर्तन हो रहा है.

समुद्र के तापमान में तेजी से बढ़ोतरी

“ग्रह तेजी से गर्म हो रहा है. हम समुद्र के तापमान में तेजी से बढ़ोतरी देख रहे हैं, जो जलवायु में गर्मी का सबसे बड़ा भंडार है. जिस आयाम से 2023 और अब 2024 में पिछले समुद्री सतह के तापमान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया गया, वह अपेक्षाओं से अधिक है, हालांकि यह समझना कि ऐसा क्यों है, चल रहे शोध का विषय है. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, बर्कले के पृथ्वी वैज्ञानिक ज़ेके हॉसफादर के अनुसार जनवरी, दिसंबर, नवंबर, अक्टूबर, सितंबर, अगस्त, जुलाई, जून और मई के बाद मानवता रिकॉर्ड इतिहास में सबसे गर्म फरवरी का अनुभव करने की राह पर है. द गार्जियन ने कहा कि हाल के सप्ताहों में वृद्धि पूर्व-औद्योगिक स्तरों से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान बढ़ने की ओर है, हालांकि यह अल नीनो का संक्षिप्त, प्रभाव होना चाहिए.