logo-image

Weather Update : समंदर तक पहुंचा मानसून, दो दिनों में केरल में दस्तक

राजधानी तिरुवनंतपुरम तट से फिलहाल 100 किमी दूर स्थित मानसून ( Monsoon ) केरल में 31 मई या उससे पहले दस्तक दे सकता है. इसके पहले मौसम विभाग (IMD ) ने मानसून के 27 मई तक केरल पहुंचने का अनुमान जाहिर किया गया था.

Updated on: 27 May 2022, 09:24 AM

highlights

  • देश में इस साल मानसून की आवक धमाकेदार रहने की संभावना कम
  • मानसून केरल में 31 मई या उससे पहले दस्तक दे सकता है- IMD
  • पहले 50-60 दिन बारिश होती थी जो अब 35-40 दिन ही हो रही है

New Delhi:

देश में मानसून का तकरीबन आगाज हो गया है. ( Weather Update ) मानसून की उत्तरी सीमा गुरुवार को मालदीव, दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, दक्षिणी बंगाल की खाड़ी तक पहुंच गई है. राजधानी तिरुवनंतपुरम तट से फिलहाल 100 किमी दूर स्थित मानसून ( Monsoon ) केरल में 31 मई या उससे पहले दस्तक दे सकता है. इसके पहले मौसम विभाग (IMD ) ने मानसून के 27 मई तक केरल पहुंचने का अनुमान जाहिर किया गया था. निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने पहले मानसून के दस्तक की तारीख 26 मई बताई थी. अब दोनों ने ही बदली परिस्थितियों में अपने अनुमानों में सुधार किया है.

मौसम भाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक इस भौगोलिक पैटर्न से साफ पता चलता है कि देश में इस साल मानसून की आवक धमाकेदार रहने की संभावना कम है. अगले दो दिन में केरल की ओर बढ़ते हुए मानसून के लक्षद्वीप तक पहुंचने की उम्मीद है. केरल के कई हिस्सों मानसूनी बादल छाए हुए हैं. वहीं, स्काईमेट ने भी कहा है कि मानसून सामान्य रहेगा, लेकिन धमाकेदार दस्तक की संभावना कम है.

असानी तूफान के चलते फेरबदल

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक देश के बाकी हिस्सों में भी मानसून तय तारीख से तीन से चार दिन पहले या बाद में पहुंच सकता है. बंगाल की खाड़ी में असानी तूफान आने के बाद इस बार अंडमान-नीकोबार द्वीप समूह में मानसून तय तिथि 22 मई से एक हफ्ते पहले 15 मई को पहुंच गया था. बाद में असानी ने अपना रास्ता बदला. इसके चलते मध्य और पूर्वी भारत में प्री-मानसूनी बारिश ( Rain ) की संभावनाएं सकार नहीं हो पाई.

ये भी पढ़ें -  Weather Update : भीषण गर्मी से 5 दिनों तक राहत, दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश

अब कम दिनों तक होगी बारिश

मौसम विभाग से जुड़े वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक हर साल की तरह इस बार भी बारिश होगी, लेकिन बारिश के दिन कम हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि पहले बारिश 50-60 दिन होती थी. अब 35-40 दिन ही हो रही है. अब दिन में ही बहुत अधिक बारिश हो जाती है. वहीं तापमान में भी गिरावट होगी. बारिश के चलते अगले 5 दिनों तक भीषण गर्मी से मिलने वाली राहत बरकरार रहेगी. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में बंगाल की खाड़ी की तरफ से आ रही हवाओं के चलते गर्मी बढ़ने की आशंका काफी कम है.