logo-image

Weather Update: इन राज्‍यों में अगले 4 दिन भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Forecast Today: बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिम या दक्षिणी हवाओं के कारण 11 अगस्त से इन इलाकों में बारिश की तीव्रता बढ़ने की बहुत संभावना है. आईएमडी ने बताया कि क्षेत्र में 11 और 12 अगस्त को अलग-अलग इलाकों में भारी से मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है.

Updated on: 11 Aug 2021, 07:23 AM

नई दिल्ली:

उत्तर भारत सहित देशभर के अधिकांश हिस्सों में मानसून सक्रिय बना हुआ है. इस बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश देश के अन्य चार राज्यों में मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले चार दिन तक बारिश की संभावनाएं जताई हैं. आईएमडी का कहना है कि पश्चिम बंगाल और सिक्किम के उप हिमालय क्षेत्र में 11-12 अगस्त को बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है, क्योंकि मानसून की निम्न वायुदाब की पट्टी पर्वतों की ओर बढ़ रही है. मौसम विभाग ने उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, मध्‍य प्रदेश और तमिलनाडु में इस दौरान भारी बारिश का अनुमान लगाया है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिन मेघालय के अधिकांश हिस्‍सों में अत्‍यधिक बारिश होगी. वहीं हिमाचल प्रदेश, बिहार, पूर्वी राजस्‍थान, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, झारखंड, छत्‍तीसगढ़, केरल, माहे और अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि मानसून के निम्न वायुदाब की पट्टी हिमालय के पर्वतों की ओर बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि इससे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश कम होगी और पहाड़ों पर वर्षा अधिक होगी. आईएमडी ने बताया कि इन प्रणालियों के प्रभाव से अगले चार दिन में पूर्वोत्तर और पश्चिम बंगाल व सिक्किम के उप हिमालय क्षेत्र में बारिश की व्यापक गतिविधियां हो सकती है. कुछ स्थानों पर भारी बरसात होने की संभावना है.

आईएमडी ने बताया कि क्षेत्र में 11 और 12 अगस्त को अलग-अलग इलाकों में भारी से मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है. अगले चार-पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा के क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना है.