logo-image

Weather Update: मॉनसून ने एक सप्ताह पहले पूरे देश में दी दस्तक, जानें इससे पहले कब हुआ ऐसा 

Weather Update: IMD का अनुमान है कि पूरे देश में माॅनसून आठ जुलाई तक कवर तक करता है. इस बार माॅनसून एक हफ्ते पहले पहुंच गया है।

Updated on: 02 Jul 2023, 08:59 PM

नई दिल्ली:

Weather Update: दक्षिण पश्चिमी मॉनसून का असर पूरे देश में देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार दो जुलाई यानि आज भारत के हर भाग में माॅनसून ने दस्तक दे दी है. इससे पहले वर्ष 2001 और 2022 में इसी तारीख को माॅनसून ने पूरे देश को कवर कर लिया था. वहीं 2009 में मॉनसून ने 3 जुलाई तक पूरे देश में फैल गया था. ऐसा अनुमान है कि पूरे देश में माॅनसून आठ जुलाई तक कवर करता है. हालांकि इस बार माॅनसून ने  एक सप्ताह पहले दस्तक दे दी है. सभी क्षेत्रों में यह पहुंच चुका है. इस साल केरल में माॅनसून तय समय से लगभग एक हफ्ते देरी से आठ जून को पहुंच पाया. चक्रवात बिपरजाॅय के कारण करीब यह लगभग दस दिनों की देरी से पहुंचा था. यह 22 जून तक अटका रहा था.  

देशभर से बरसात की कई तस्वीरें सामने आई हैं. मॉनसून उत्तर, दक्षिण, पश्चिम और पूर्व हर जगह से बारिश की तस्वीरें और विजुअल्स सामने आए हैं. बीते दिनों उत्तर भारत के मैदानी और पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई. पहाड़ी राज्यों में बादल फटने की घटनाएं की खबर सामने आई है. वहीं, मैदानी इलाकों में सड़कें   जलमग्न हैं. वहीं दक्षिण भारत में सामान्य बारिश दर्ज की गई है. 

जून में सामान्य से कम हुई थी बारिश 

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार, जून में कम से कम 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कम बरसात हुई. बिहार और केरल में सामान्य से 69 और 60 प्रतिशत कम बरसात दर्ज की गई. उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, झारखंड, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कम बारिश हुई है.