logo-image

Weather Update: दिल्ली में आज फिर बसेंगे बदरा, जानें अपने यहां के मौसम का हाल

Monsoon 2022 : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में मानसून ( Rain in Delhi NCR ) लगभग सक्रिय हो चुका है. हालांकि इस बार बारिश का स्तर अन्य सालों के मुकाबले कुछ कम देखा जा रहा है.

Updated on: 06 Jul 2022, 07:30 AM

नई दिल्ली:

Monsoon 2022 : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में मानसून ( Rain in Delhi NCR ) लगभग सक्रिय हो चुका है. हालांकि इस बार बारिश का स्तर अन्य सालों के मुकाबले कुछ कम देखा जा रहा है. यही वजह है कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले दिनों हुई बारिश के बाद कल यानी मंगलवार को एक बार फिर गर्मी के सितम से दो चार होते दिखे. चिपचिपी और उमस भरी गर्मी ने लोगों के होश उड़ाए रखे, जिसके बाद गर्मी से आजिज लोग बारिश की आस में एक बार फिर आसमान की ओर झांकते देखे गए. हालांकि इस बीच बदलों ने भी अपना डेरा डाला, लेकिन गर्मी से कोई राहत न मिल सकी. वहीं, मौसम विभाग ( IMD ) ने अगले 24 घंटे में तेज बारिश की संभावना जताई है. 

तापमान सामान्य से एक अधिक 37.9 दर्ज

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 37.9 दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक यानी 29 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि इस बीच हवा में नमी का लेवल तेजी से बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को हवा में नमी का स्तर 55 से 88 प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया. इससके पहले मौसम विभाग ने 6 जुलाई को तेज व मध्यम बारिश पड़ने का अनुमान लगाया था. अब मंगलवार को जारी गई रिपोर्ट के अनुसार बुधवार यानी 6 जुलाई को दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में  हल्की बारिश हो सकती है. बात अगर तापमान की करें तो बुधवार को अधिकतम तापमान 37 व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह की उम्मीद है.