logo-image

Weather Update: केरल में अभी तक नहीं पहुंचा मानसून, तीन से चार दिन की होगी देरी

Weather Update: मौसम विभाग का पहले कहना था कि मानसून चार जून को दस्तक दे सकता है. मगर ऐसा नहीं हुआ. आईएमडी ने अपने बयान में कहा कि कि दक्षिण अरब सागर के ऊपर पश्चिमी हवाओं में बढ़ोतरी होने से स्थिति और अनुकूल हो रही है.

Updated on: 04 Jun 2023, 11:37 PM

नई दिल्ली:

Weather Update:  मानसून को लेकर मौसम विभाग ने नए सिरे एक और ऐलान किया है. आज मानसून केरल में दस्तक देने को तैयार था मगर ऐसा हुआ नहीं. मौसम विभाग का कहना है कि इसमें दो से तीन दिन की और देरी होने की संभावना है. दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर जून में केरल में पहुंच जाता है. अब इसकी शुरुआत 7 दिन बाद हो सकती है. मौसम विभाग का पहले कहना था कि मानसून चार जून को दस्तक दे सकता है. मगर ऐसा नहीं हुआ. आईएमडी ने अपने बयान में कहा कि कि दक्षिण अरब सागर के ऊपर पश्चिमी हवाओं में बढ़ोतरी होने से स्थिति और अनुकूल हो रही है. पश्चिमी हवाएं धीरे-धीरे बढ़ रही है. औसत समुद्र तल से पश्चिमी हवाओं की गहराई 2.1 किलोमीटर ऊपर तक आ गई है. 

भारत में सामान्य बारिश होने की उम्मीद 

वैज्ञानिकों के अनुसार, मानसून की शुरुआत में इस देरी से देश में खरीफ की बुआई और कुल बारिश पर ज्यादा प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है. दक्षिण-पूर्वी मानसून बीते वर्ष 29 मई, 2021 को केरल पहुंचा था. आईएमडी का अनुमान है कि अल नीनो विकसित होने के बावजूद दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम में भारत में सामान्य बारिश होने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि उत्तरपश्चिम भारत में सामान्य से कम बरसात होने की उम्मीद है.