logo-image

दिल्ली और यूपी में बदलने वाला है मौसम, एक हफ्ते तक तेज बारिश के आसार

Weather Update: देश के लगभग सभी राज्यों में मॉनसून ( Monsoon 2022 ) सक्रिय हो चुका है. कई राज्यों में तो बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. खासकर दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश से बुरा हाल है.

Updated on: 20 Jul 2022, 09:07 AM

नई दिल्ली:

Weather Update: देश के लगभग सभी राज्यों में मॉनसून ( Monsoon 2022 ) सक्रिय हो चुका है. कई राज्यों में तो बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. खासकर दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश से बुरा हाल है. गुजरात में तो बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Rain in Delhi ) व उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत ( Rain in North India ) के कई राज्यों में अभी लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है. बारिश न होने की वजह से लोगों को उमसभरी गर्मी से जूझना पड़ रहा है. 

दिल्ली में जल्द बदलने वाला है मौसम 

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जल्द ही मौसम बदलने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में करीब एक हफ्ते तक या उससे अधिक समय तक लगातार बारिश हो सकती है. यही नहीं, इस दौरान दिल्ली और उससे सटे इलाकों में दो से तीन दिन तक भारी बारिश होगी. पिछले 24 घंटे की बात करें तो दक्षिण-पूर्वी राजस्थान,  कोंकण व दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और गोवा के क्षेत्रों में भारी बारिश दर्ज की गई. मौसम संबंधी संस्था स्काईमेट वेदर के अनुसार लक्षद्वीप, आंतरिक तमिलनाडु, असम, अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में ठीकठाक बारिश देखी गई. इसके साथ ही अगले 24 घंटे की बात करें तो गुजरात क्षेत्र, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल, उत्तराखंड, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व भारत में अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है. 

20 जुलाई को बारिश की गतिविधियां तेजी पकड़ेंगी

स्काईमेट वेदर ने बताया कि गंगा के मैदानी इलाकों में 20 जुलाई को बारिश की गतिविधियां तेजी पकड़ेंगी. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार उत्तरी पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और उत्तरी मध्य प्रदेश में कई जगहों पर तेज बारिश देखी जा सकती है.