News Nation Logo
Banner

मौसम विभाग की चेतावनी: गर्मी तोड़ने वाली है सारे रिकॉर्ड! जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Weather Report: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Heat Wave in Delhi ) और उत्तर प्रदेश समेत समूचा उत्तर भारत ( Hot Weather in North India ) इस समय झुलसा देने वाली गर्मी से तप रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 02 May 2022, 11:08:37 PM
hot weather

hot weather (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

Weather Report: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Heat Wave in Delhi ) और उत्तर प्रदेश समेत समूचा उत्तर भारत ( Hot Weather in North India ) इस समय झुलसा देने वाली गर्मी से तप रहा है. आलम यह है कि मई में पड़ने वाली गर्मी लोगों को मई और जून का अहसास करा रही है. नतीजतन लोग लू ( Heat Wave ) के थपेड़े झेलने को मजबूर हैं. वहीं, मौसम विभाग ( IMD ) भी अभी गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं जता रहा है, उल्टा तापमान में बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है. ऐसे में सीजन की शुरुआती गर्मी ने ही लोगों के होश उड़ा दिए हैं. .

गर्मी से ज़्यादा दिन राहत मिलने की उम्मीद नहीं


लुधियाना के मौसम विज्ञान विभाग की डॉ. कुलविंदर कौर गिल ने कहा कि  तापमान काफी बढ़ा हुआ है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण आज राहत मिली है लेकिन, तापमान फिर बढ़ गया है। लुधियाना में पिछले 86 दिनों में सिर्फ़ एक दिन ही बारिश हुई है और वह भी 4 मिलीमीटर। दिन प्रतिदिन भीषण गर्मी बढ़ रही है.  डॉ. कुलविंदर कौर गिल ने आगे कहा कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण 4-5 मई को कुछ राहत मिल सकती है। इस दौरान हल्के बादल होने की संभावना होगी और गरज के साथ बारिश हो सकती है लेकिन, 6 मई के बाद फिर से तापमान में बढ़ोतरी होगी। गर्मी से ज़्यादा दिन राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

मैदानी इलाकों में इस समय भयंकर गर्म हवाएं


आपको बता दें कि तापमान बढ़ने के साथ ही मैदानी इलाकों में इस समय भयंकर गर्म हवाएं चल रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार अगर अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया जाता है तो लू की घोषणा कर दी जाती है. वैज्ञानिकों की मानें तो बारिश न होने के कारण पश्चिम में शुष्क गर्म हवाएं चल रही हैं, जिसमें मौसम में गर्मी बढ़ा दी है.

First Published : 02 May 2022, 11:08:37 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.