logo-image

Weather Update: देश के इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे मेघ! IMD का अलर्ट

 Weather Update:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड की शुरुआत हो चुकी है. हालांकि दिन के तापमान में अभी बहुत ज्यादा गिरावट देखने को नहीं मिली है

Updated on: 20 Oct 2022, 10:31 AM

New Delhi:

 Weather Update:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड की शुरुआत हो चुकी है. हालांकि दिन के तापमान में अभी बहुत ज्यादा गिरावट देखने को नहीं मिली है, लेकिन सुबह और शाम के मौसम में ठंडक का अहसास होने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार अक्टूबर के अंतिम हफ्ते तक दिल्ली-एनसीआर में अच्छी ठंड पड़ने लगेगी. भारतीय मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक देश के अधिकांश हिस्सों से मानसून की विदाई हो चुकी है. जिसके बाद सर्दी ने अपनी दस्तक दे दी है. यहां तक की जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में तो बर्फबारी का दौर भी शुरू हो गया है. पहाड़ी इलाकों में पड़ रही बर्फ का असर मैदानी इलाकों में भी दिखाई देगा और यहां तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. 

दिवाली से पहले कई राज्यों बारिश के आसार

वहीं, मौसम विभाग ने दिवाली से पहले कई राज्यों बारिश के आसार बताए हैं. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में मौसम बिगड़ सकता है. आईएमडी ने हिमाचल के तो कई हिस्सों में अगले तीन दिनों तक बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है. आईएमडी की ओर जारी वेदर बुलेटिन में बताया गया कि हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बारिश तो कहीं बर्फबारी हो सकती है. इसके साथ ही हिमालय पर बन रहे पश्चिमी विक्षोभ या वेस्टर्न डिस्टर्बन्स (Western Disturbance) का असर देश के मैदानी राज्यों में भी देखने को मिल सकता है. खासकर उन इलाकों में इसका प्रभाव ज्यादा दिखने की उम्मीद हैं जो गंगा के मैदानी क्षेत्र में आते हैं. 

कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, महाराष्ट्र, लक्षद्वीप, कर्नाटक, अंडमान-निकोबार, तमिलनाडु और केरल समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है.