logo-image

दिल्ली-NCR में छाई रहेगी बदली, यूपी में भारी बारिश के कारण गंगा उफान पर   

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों में उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में कम बारिश का अनुमान लगाया है. विभाग के अनुसार, 23 अगस्त को पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्यप्रदेश और गुजरात क्षेत्र में ज्यादा बारिश के आसार हैं.

Updated on: 23 Aug 2022, 08:29 AM

highlights

  • दिल्ली और दक्षिण-पश्चिम यूपी में छिटपुट बारिश का अनुमान
  • गुजरात के उत्तरी भाग में मध्यम बारिश के आसार बने हुए हैं
  • खादर क्षेत्र के गांव सिरजेपुर के नजदीक एक तटबंध टूट गया

नई दिल्ली:

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों में उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में कम बारिश का अनुमान लगाया है. विभाग के अनुसार, 23 अगस्त को पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्यप्रदेश और गुजरात क्षेत्र में ज्यादा बारिश के आसार हैं. इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. दक्षिण हरियाणा, दिल्ली और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश का अनुमान है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेंटिग्रेट होगा. यहां पर मौसम में उमस बनी रहेगी, मगर पूरे दिन बदली बनी रहेगी. वहीं कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. वहीं एनसीआर के क्षेत्र में भी इस तरह का मौसम बना रहेगा. वहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. 

मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां पर हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं. मौसम विभाग के अनुसार, 23 अगस्त को पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की या मध्यम बारिश के आसार हैं. वहीं गुजरात के उत्तरी भाग में मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली में ऑपरेशन लोटस फेल, AAP की सरकार गिराने को पड़े रेड: CM अरविंद केजरीवाल

यूपी में गंगा उफान पर 

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, यूपी में कई जगहों पर भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. बीते कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से गंगा नदी उफान पर है. इस वजह से खादर क्षेत्र के गांव सिरजेपुर के नजदीक एक तटबंध टूट गया. बिजनौर में गंगा खादर क्षेत्र के गांव सलेमपुर ढोलनपुर, फेजीपुर और महमूदा खादर के जंगल में गंगा का पानी आने से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. यहां पर जलस्तर बढ़ने से जलीलपुर सलेमपुर मार्ग पर करीब दो फुट पानी रहा है. यहां पर रास्ते पूरी तरह से ब्लॉक हो चुके हैं. यहां पर प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया.