logo-image

Weather Update: सोमवार की कंपकंपती सुबह ने बता दिया आगे के मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम ने अचानक करवट ली है. बीते रविवार को शीतलहर ने दोबारा दस्तक दी है.

Updated on: 16 Jan 2023, 07:47 AM

highlights

  • 3 दिनों तक उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भीषण शीतलहर
  •  IMD के अनुसार 18 जनवरी के बाद तापमान में वृद्धि होगी
  • राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के भागों में गंभीर शीतलहर

नई दिल्ली:

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम ने अचानक करवट ली है. बीते रविवार को शीतलहर ने दोबारा दस्तक दी. मौसम विभाग के अनुसार, इस महीने 5 से 9 जनवरी के बीच भीषण शीतलहर देखने को मिली. दो दशकों में लगातार पांच दिन इस तरह से तापमान में गिरावट देखी गई. इस माह 50 घंटे से अधिक घना कोहरा दर्ज किया गया. वहीं मौसम विभाग ने अब अगले 3 दिनों तक उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भीषण शीतलहर की स्थिति की आशंका जताई है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि सोमवार को शीतलहर की वापसी होगी, मगर रविवार से इसका असर देखने को मिला. मकर संक्राति के दिन खिली धूप तो निकली, मगर इसके साथ सर्द हवा भी चल रही थी.   

आईएमडी का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में रात और सुबह के वक्त कुछ भागों में घना कोहरा छाया रह सकता है. मौसम ब्यूरो के अनुसार, 17-18 जनवरी तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के भागों में न्यूनतम तापमान में करीब 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने के आसार बने हुए हैं. राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के भागों में गंभीर शीतलहर देखने को मिल सकती है. 

 

18 जनवरी के बाद तापमान में वृद्धि

आईएमडी का कहना है कि 18 जनवरी के बाद तापमान में वृद्धि होगी. धीरे-धीरे तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक जाने की उम्मीद है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले तीन दिनों के लिए लोग ठंड से बचने की तैयारी कर लें. गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर जाने का प्रयास करें. 

13 ट्रेनें देरी से चल रहीं 

उत्तर रेलवे में कोहरे के कारण 13 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. इस क्षेत्र में घने कोहरे के कारण पिछले कई दिनों से ट्रेनें देरी से चल रही हैं. हालांकि इस समय कोहरा अधिक नहीं है. कई क्षेत्रों में मौसम साफ है. मगर अभी कई जगहों पर कोहरे के कारण ट्रेनें लेट होने के साथ कैंसल भी हो रही हैं.