logo-image

मौसम विभाग की चेतावनी- इस बार गर्मी तोड़ेगी सारे रिकॉर्ड! अप्रैल में ऐसा रहेगा हाल

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचा उत्तर भारत इस समय भीषण गर्मी की गिरफ्त में है. आसमान से मानों जैसे आग के गोले बरस रहे हैं.

Updated on: 25 Mar 2022, 06:06 PM

News Delhi :

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचा उत्तर भारत इस समय भीषण गर्मी की गिरफ्त में है. आसमान से मानों जैसे आग के गोले बरस रहे हैं. आलम यह है कि मार्च के महीने में ही इस गर्मी ने लोगों को घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया है. दोपहर होते-होते सड़कों पर कर्फ्यू जैसे हालात नजर आने लगते हैं. वहीं, दिल्ली में इस समय रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है. बीते दिन यानी गुरुवार की बात करें तो मौसम विभाग (Delhi Weather Forecast) ने दिल्ली में 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

 29 और 30 मार्च तक तापमान 40 डिग्री के करीब 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिनों तक तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं, 29 मार्च तक मौसम का पारा 38 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है. मौसम विशेषज्ञों (India Meteorological Department) का तो यहां तक कहना है कि 29 और 30 मार्च तक तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच सकता है.

26 मार्च तक किसी तरह के उतार चढ़ाव की कोई संभावना नहीं

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल तापमान में 26 मार्च तक किसी तरह के उतार चढ़ाव की कोई संभावना नहीं है. हालांकि तापमान में 27 मार्च के बाद से एक बार फिर बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी. माना जा रहा है कि 27 मार्च के बाद तापमान फिर से 37 से 38 डिग्री के आसपास रह सकता है. जबकि न्यूनतम तापमान भी 20 डिग्री के आसपास बना रहेगा.मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल के पहले वीक तापमान में बढ़ोतरी रहेगी. संभावना जताई गई है कि पारा 39 या 40 डिग्री तक पहुंच सकता है.