logo-image

मौसम विभाग की चेतावनी- 48 घंटे के भीतर इन राज्यों में पड़ेगी खून जमाने वाली ठंड

Weather Update: दिल्ली में IMD वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने कहा कि 15 जनवरी से शीतलहर की स्थिति बन सकती है। आने वाले 2-4 दिन हवाएं तेज होने के कारण कोहरे की स्थिति ज्यादा खराब नहीं होगी.

Updated on: 12 Jan 2023, 04:40 PM

New Delhi:

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. हालांकि आज यानी गुरुवार काे धूप निकलने के कारण दिन पिछले दिनों के हिसाब से थोड़ा गर्म जरूर रहा है. लेकिन भारतीय मौसम विभाग ने साफ चेतावनी दी है कि आने वाले दो दिनों के भीतर उत्तर भारत में खून जमा देने वाली ठंड पड़ सकती है.  दिल्ली में IMD वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने कहा कि 15 जनवरी से शीतलहर की स्थिति बन सकती है। आने वाले 2-4 दिन हवाएं तेज होने के कारण कोहरे की स्थिति ज्यादा खराब नहीं होगी. 15- 16 के आसपास घने कोहरे की भी आशंका है.  IMD वैज्ञानिक ने आगे कहा कि अभी उत्तर भारत में ठंड कम हो गई है. 2 दिन बाद पूरे उत्तर भारत में तापमान में फिर से कमी आएगी.  पंजाब, हरियाणा, पश्चिमि राजस्थान में सबसे ज्यादा तापमान में कमी होगी। धीरे-धीरे पूर्वी राज्यों में तापमान में कमी आएगी। शीतलहर दोबारा से आने की संभावना है.

Pakistan में जिहादी कहर... 2022 में भारत की तुलना में 6 गुना अधिक मौतें हुईं आतंकी हमलों में

जोशीमठ में छाए बादलों ने बढ़ाया संकट, सेना के क्वार्टरों में भी आईं दरारें

आपको बता दें कि सर्दी इस समय अपने चरम पर है. यही वजह है कि दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस समय गलन वाली सर्दी की जद में है. इसके साथ ही कोहरे ने लोगों की परेशानी को और ज्यादा बढ़ा दिया है. घने कोहरे की वजह से कई इलाकों में विजिबिलिटी लेवल शून्य के आसपास आ गया है, जिसके वजह से लोगों के अपने नजदीक का देखने में भी परेशानी पेश आ रही है. वहीं, कोहरे का ट्रैफिक पर भी बुरा असर बड़ा है. सड़कों पर हेड लाइट जली गाड़ियों को रेंगते हुए देखा गया है. इसके साथ ही कई फ्लाइट्स का संचालन भी प्रभावित हुआ. खराब मौसम को देखते हुए भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. 

हिंदू महिला की हत्या कर शव को कब्रिस्तान में दफनाया, चार आरोपी ​गिरफ्तार 

शून्य तक जा सकता है पारा

मौसम विभाग के अनुसार आज यानी गुरुवार सुबह दिल्ली के सफदरजंग में मिनिमम टेंपरेचर 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दिल्ली के ही पालम में मिनिमम टेंपरेचर 9.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और उत्तराखंड समेत पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में शीत लहर चलेंगी. जिसका असर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में साफ दिखाई देगा. मौसम विभाग ने बताया कि यहां तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस के आसपास भी रह सकता है.