logo-image

मौसम विभाग की चेतावनी- देश के इन राज्यों में होगी तेज बारिश, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में मौसम करवट लेता नजर आ रहा है. एक ओर जहां हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है तो वहीं मैदानी इलाकों में सर्दी का अहसास होने लगा है

Updated on: 17 Nov 2022, 08:02 AM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में मौसम करवट लेता नजर आ रहा है. एक ओर जहां हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है तो वहीं मैदानी इलाकों में सर्दी का अहसास होने लगा है. मौसम में आई नमी के चलते लोगों ने धीरे-धीरे गर्म कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं. इसके साथ ही दिल्ली में पिछले दो-चार दिनों में दिल्ली की आबोहवा में भी कुछ सुधार देखने को मिला है. हालांकि अभी वायु की गुणवत्ता उस श्रेणी में नहीं पहुंची जहां पूरी तरह राहत की सांस ली जा सके. 

देशभर में कैसा रहेगा मौसम का हाल

पूरे भारत वर्ष की बात करें तो दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में बारिश का दौर जारी है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने केरल और तमिलनाडु समेत कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों के भीतर केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर व लद्दाख में मौसम बिगड़ सकता है, जिसके चलते यहां हल्की व मध्यम बारिश के साथ बारिश होने का अनुमान है. वहीं, हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां बर्फबारी का सिलसिला अभी रुकने वाला नहीं है.  20 नवंबर को हिमाचल के कुछ हिस्सों में बारिश व बर्फबारी होगी. पहाड़ों पर होने वाली इस बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों के तामपान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है. हालांकि मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश और बिहार में मौसम शुष्क बने रहने की बात कही है.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार

आपको बता दें कि दिल्ली व उससे सटे इलाकों में पिछले कुछ दिनों से वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई थी. दिनभर छाए रहने वाले स्मॉग ने लोगों के सामने बड़ा संकट खड़ा कर दिया था. आलम यह था कि लोगों के खुली हवा में सांस लेना दूभर हो गया था और आंखों में तेज जलन महसूस हो रही थी. दिल्ली में दिवाली के बाद बढ़ी इस स्मॉग की मुख्य वजह हरियाणा व पंजाब में किसानों द्वारा जलाई जाने वाली पराली को बताया गया था. हालांकि पिछले एक-दो दिनों में हवा में कुछ सुधार देखने को मिला है.