logo-image

Weather Update: कहीं रेड तो कहीं ऑरेंज अलर्ट, जानें सर्दी के सितम को लेकर आईएमडी की क्या है चेतावनी

Weather Update 1 Jan 2024: साल 2024 का पहले हफ्ता कैसा रहेगा, आईएमडी ने उत्तर भारत को लेकर जारी किया डबल अलर्ट

Updated on: 01 Jan 2024, 11:05 AM

highlights

  • नए साल की शुरुआत में शुरू होगा सर्दी का सितम
  • देश के कई राज्यों में आने वाले चार दिन बढ़ेगी ठिठुरन
  • आईएमडी ने कई राज्यों के लिए जारी किए रेड और ऑरेंज अलर्ट

New Delhi:

Weather Update: देशभर के ज्यादातर इलाकों में नए साल की शुरुआत ही जोरदार ठंड के साथ हुई है. पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक सर्दी का सितम जारी है. यही नहीं कई इलाकों में बर्फबारी और बारिश ने लोगों के लिए मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ा दी हैं. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD की ओर से बड़ी चेतावनी भी जारी की गई है. मौसम विभाग ने देश के कई इलाकों को लेकर ठिठुरन बढ़ने और पारा गिरने का संकेत दिया है. मौसम वैज्ञानिकों ने कुछ इलाकों में रेड अलर्ट तो कुछ क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. आइए जानते हैं मैदान से लेकर पहाड़ों तक और आपके राज्य में आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल. 

देश के कई इलाके इन दिनों शीतलहर (Cold Wave) की चपेट में हैं. फिर चाहे वो उत्तर भारत के राज्य उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब या दिल्ली हों या फिर मध्य क्षेत्र के एमपी, छत्तीसगढ़ हर जगह इन दिनों सर्दी का सितम जारी है. पहाड़ी राज्यों में स्थिति और भी गंभीर है. यहां पर बीते कई दिनों से बर्फबारी का दौर जारी है. इसकी वजह से तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है. हालांकि तेज हवाओं के चलते धुंध या कोहरे से थोड़ी राहत जरूर मिली है. 

IMD का उत्तर भारत के लिए डबल अलर्ट
आईएमडी ने देश के उत्तरी इलाकों के लिए ठंड को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है.मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से उत्तर भारत के राज्यों में सर्दी का सितम बढ़ने वाला है. यही नहीं सर्दी को लेकर विभाग ने रेड औ ऑरेंज अलर्ट भी जारी किए हैं. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले चार दिन यानी 4 जनवरी तक मौसम का मिजाज बेहद सर्द रहने वाला है. 

यह भी पढ़ें - XPoSat: साल के पहले दिन इसरो ने रचा इतिहास, लॉन्च किया एक्सपो सैटेलाइट, जानें क्यों है ये खास

कश्मीर से पंजाब तक बढ़ेगी ठिठुरन
पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक ये हफ्ता ठिठुरन बढ़ाने वाला है. जम्मू-कश्मीर से लेकर पंजाब तक सभी जगहों पर तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा सकती है. आईएमडी की ओर से जारी अपडेट और सैटेलाइट तस्वीर पर नजर दौड़ाएं तो पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार समेत आस-पास के इलाकों में भी ठिठुरन बढ़ने के आसार बने हुए हैं. 

इन इलाकों में कोहरा बढ़ा सकता है मुश्किल
मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम बंगाल और इसके आस-पास के इलाकों में कोहरे की चादर लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है. इससे उड़ान और रेल यातायात के प्रभावित होने के भी आसार बने हुए हैं. मौजूदा समय में भी इन रूट्स पर धुंध और कोहरे ने मुश्किलें बढ़ा रखी हैं. 

दिल्ली में 8 डिग्री तक रह सकता है तापमान
दिल्ली में आने वाले दो दिन की बात करें तो तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. न्यूनतम तापमान के 8 डिग्री तक रहने की उम्मीद जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. यहां पर कोहरे की बात करें तो इसको लेकर भी मौसम विभाग ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक राजधानी और सटे हुए इलाकों में मध्यम कोहरा बना रहेगा. बर्फीली हवाओं की वजह से कोहरा जमेगा नहीं. 

हरियाणा में रेड अलर्ट जारी
हरियाणा में मौसम का मिजाज कुछ ज्यादा सर्द रहने के आसार हैं. यही वजह है कि आईएमडी ने यहां के 11 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. यानी यहां पर बारिश के साथ जोरदार ठंड पड़ने के आसार हैं. हालांकि इसका असर एनसीआर में भी देखने को मिल सकता है. 

राजस्थान में भी ठंड का कहर
राजस्थान में भी आने वाले चार दिन मौसम के लिहाज से काफी सर्द रहने के आसार हैं. यहां पर कई जिलों में पहले से कोहरे ने मुश्किल बढ़ा रखी है. आईएमडी की मानें तो यहां पर 4 जनवरी तक कई जिलों में सर्दी और कोहरे को लेकर रेड अलर्ट है.