logo-image

Weather Update: कहीं लू तो कहीं बारिश को लेकर आईएमडी ने जारी किया अलर्ट, जानें आपके शहर के मौसम का हाल

Weather Update: देशभर के कई राज्यों में मौसम का अलग-अलग मिजाज लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ा रहा है. कहीं लू तो कहीं बारिश के चलते लोगों को परेशानी हो रही है.

Updated on: 05 Apr 2024, 11:41 AM

New Delhi:

Weather Update: देश के कई इलाकों में दिनों मिला जुला मौसम का मिजाज देखने को मिल रहा है. कहीं गर्मी ने मुश्किल बढ़ाई हुई है तो कहीं बारिश की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अप्रैल महीने की शुरुआत हो गई है और धीरे-धीरे गर्मी अपने प्रचंड रूप में लौट रही है. कहीं लू के थपडे़ अभी से चलने लगे हैं तो कहीं पारा 40 डिग्री को क्रॉस करने की तैयारी में है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. इसके तहत दक्षिण, मध्य और पूर्वी भारत में सूरज की तपिश और बढ़ने वाली है. 

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से देश के कई राज्यों में अगले दो से तीन दिन बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इनमें पूर्वोत्तर राज्यों से लेकर पश्चिमी हिमालय से जुड़े इलाके प्रमुख रूप से शामिल हैं. राज्यों की बात करें तो मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा जैसे राज्यों में अच्छी बारिश हो सकती है. जबकि पश्चिमी हिमालय वाले क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार बने हुए हैं. दक्षिण राज्यों में केरल में भी बारिश के आसार हैं. 

यह भी पढ़ें - RBI MPC Result: रिजर्व बैंक ने दी बड़ी राहत, नहीं बढ़ेगी आपकी EMI

इन राज्यों में लू कर सकती है परेशान
देशभर के कई राज्यों में इन दिनों पारा हाई हो रहा है. इस बीच आईएमडी ने लू को लेकर भी अलर्ट जारी किया है. इनमें उत्तरी कर्नाटक, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश जैसे क्षेत्र प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं से राहत
दिल्ली और इससे सटे इलाके जैसे नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में इन दिनों तेज हवाओं ने मौसम में थोड़ी नरमी बरती हुई है. इसकी वजह से कई इलाकों में तापमान में कमी देखने को मिल रही है. शुक्रवार 5 अप्रैल को राजधानी दिल्ली में आंशिक बादल छाए रहने के आसार हैं. वहीं कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदा बांदी भी हो सकती है. मौसम का ये मिजाज अगले दो दिन तक रहने के आसार हैं. यानी ये वीकेंड दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए राहत भरा रहेगा. 

वहीं यूपी की बात करें तो यहां भी राजधानी लखनऊ में पारा 21 डिग्री और अधिकतम 37 डिग्री तक रहने के आसार हैं. जबकि अगले दो दिन भी तापमान की स्थिति कुछ ऐसी ही बनी रहने की संभावना है.