logo-image

Weather Update: ठंडी हवाओं के बीच बारिश को लेकर आया अलर्ट, जानें किन इलाकों में होगी वर्षा

Weather Update: उत्तर भारत कई क्षेत्रों में आने वाले दिनों में बारिश की दस्तक मौसम एक बार फिर अपना मिजाज बदल देगा. मौसम विभाग ने बताया कि 11 से 14 मार्च के बीच बारिश के आसार बने हुए हैं. 

Updated on: 08 Mar 2024, 07:29 PM

नई दिल्ली :

Weather Update: देशभर के कई राज्यों में मौसम करवट ले रहा है. सर्दी का मौसम विदा ले रहा है और गर्मियों की आहट सुनाई दे रही है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ा अलर्ट सामने आया है. दरअसल देश की कई इलाकों में आने वाले दिनों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. खासतौर पर उत्तर भारत कई क्षेत्रों में आने वाले दिनों में बारिश की दस्तक मौसम एक बार फिर अपना मिजाज बदल देगा. मौसम विभाग ने बताया कि 11 से 14 मार्च के बीच बारिश के आसार बने हुए हैं. 

इन इलाकों में बारिश का अलर्ट
आईएमडी के मुताबिक उत्तर भारत के कई इलाके बारिश की चपेट में आ सकते हैं. इनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर प्रमुख रूप से शामिल हैं. मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का दौर 11 मार्च से शुरू होकर 14 मार्च यानी चार दिन तक चलने के आसार बने हुए हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 13 और 14 मार्च को ज्यादा बारिश हो सकती है. ऐसे में पारा गिरने की भी संभावना है. 

क्यों बदल रहा मौसम का मिजाज
मौसम विभाग की मानें तो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल रहा है. बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के क्षेत्र की वजह से कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश तो कुछ इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती है. 

पहला निम्न दबाव का क्षेत्र 10 मार्च की रात से बनने जा रहा है, इसके चलते 12 मार्च तक कई इलाकों में बारिश, बूंदाबादी होने के आसार बनेंगे. वहीं दूसरी निम्न दबाव का क्षेत्र इसके बाद बनेगा जिसका असर 14 मार्च तक देखने को मिल सकता है. बाद वाले निम्न दबाव की जद में पंजाब, हरियाणा और पश्चिम यूपी के कुछ इलाके शामिल हैं. 

वहीं दक्षिण राजस्थान से लेकर वेस्टर्न यूपी के भी कुछ इलाकों में भी बारिश लोगों की मुश्किल बढ़ा सकती है. इससे फसलों को भी नुकसान होने की आशंका है. वहीं देश के पूर्वोत्तर इलाकों में भी मौसम में बदलाव देखने मिल सकता है. इनमें अरुणाचल प्रदेश से लेकर असम, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम प्रमुख रूप से शामिल हैं. यहां पर भी 13 मार्च से लेकर 14 और 15 के बीच बारिश संभव है.

Read Also: Weather Update: दिल्ली-NCR में छाए रहेंगे बादल, जानें अगले दो दिन देशभर में कैसा रहेगा मौसम