logo-image

Weather Update: बढ़ने वाली है ठंड, मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

मौसम के मिजाज में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. कहीं बारिश तो कहीं हल्की सर्द हवाओं ने डेरा जमा लिया है

Updated on: 07 Nov 2022, 01:23 PM

New Delhi:

Weather Update: मौसम के मिजाज में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. कहीं बारिश तो कहीं हल्की सर्द हवाओं ने डेरा जमा लिया है. मैदान से लेकर पहाड़ों तक मौसम करवट लेता दिखाई दे रहा है. इस बीच भारती मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ा अलर्ट जारी किया है. दरअसल आईएमडी ने बारिश और बर्फबारी को लेकर चेतावनी जारी है. आईएमडी के अलर्ट के मुताबिक कई इलाकों में बारिश और हिमपात के बाद तापमान लुढ़कने के आसार बने हुए हैं. यानी जल्द ही ठंड चमकने वाली है. 

मौसम विभाग के मुताबिक देश के कई राज्यों में सोमवार को बारिश और बर्फबारी के आसार बने हुए हैं. इस के तहत मैदानी और पहाड़ी दोनों ही इलाकों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. 

इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी के आसार
आईएमडी के मुताबिक, देश के जिन राज्यों में सोमवार यानी 7 नवंबर को मौसम का मिजाज बदलेगा उसमें प्रमुख रूप से उत्तर भारत के इलाके शामिल हैं. मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश के बीच बर्फबारी होने की संभावना है. इसके साथ ही लद्दाख, गिलगिट बाल्टिस्तान में हल्की बारिश से तापमान लुढ़कने के आसार बने हुए हैं. 

हिमचाल प्रदेश में बर्फबारी के बाद लुढ़का पारा
पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी चुनावी मौसम के बीच पारा लुढ़क गया है. सोमवार को हुए स्नोफॉल के बाद लेह-मनाली हाईवे बंद हो गया है. यही नहीं केलांग में ही पारा .5 डिग्री पर पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक यहां 7 नवंबर से 10 नवंबर तक बारिश और बर्फबारी की संभावना बनी हुई है. वहीं उत्तराखंड में भी बारिश और स्नोफॉल होने के आसार हैं. यहां पर भी 9 नवंबर तक मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा. 

पंजबा में बारिश की संभावना
सोमवार को पंजाब में बारिश के आसार बने हुए हैं. यहां के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इससे तापमान तो कम होगा है, साथ ही प्रदूषण के लिहाज से भी राहत मिलने के आसार हैं. 

दक्षिण राज्यों में बारिश के आसार
देश के दक्षिण राज्यों में भी सोमवार और मंगलवार को बारिश के आसार बने हुए हैं. तमिलनाडु में पहले ही बारिश ने चेन्नई समेत कुछ इलाकों में परेशानी बढ़ा रखी है, वहीं सोमवार को भी कुछ इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं. इसी तरह केरल और पुद्दुचेरी में भी मध्यम बारिश से मौसम का मिजाज बदल जाएगा.

HIGHLIGHTS 

  • देश के कई राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज
  • सोमवार को मैदान से लेकर पहाड़ तक बारिश-बर्फबारी का अलर्ट
  • पारा लुढ़कने के साथ ही चमकेगी ठंड