logo-image

राजधानी दिल्ली में अब हुई कोहरे की एंट्री, इन राज्यों में जारी बारिश का अलर्ट

Weather Update: मौसम विभाग ने इन राज्यों में बारिश का मौसम अगले कुछ दिनों तक बने रहने का संकेत दिया है. भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, वेस्ट बंगाल, बिहार और यूपी समेत कई राज्यों में हल्की व मध्यम बारिश की उम्मीद जताई है

Updated on: 12 Oct 2022, 09:28 AM

New Delhi:

देश में इस बार मौसम के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. बरसात के मौसम में एक और जहां उत्तर भारत के राज्यों में अपेक्षाकृत कम बारिश देखने को मिली, वहीं दिल्ली में आज सुबह कोहरा छाया रहा. मानसून की विदाई के बाद शुरू हुआ बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश ने जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. इस बीच मौसम विभाग ने इन राज्यों में बारिश का मौसम अगले कुछ दिनों तक बने रहने का संकेत दिया है. भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, वेस्ट बंगाल, बिहार और यूपी समेत कई राज्यों में हल्की व मध्यम बारिश की उम्मीद जताई है.

यूपी में 24 घंटे के भीतर 6 लोगों की मौत

मौसम विभाग की ओर से जारी वेदर रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून को पूरी तरह से विदा होने में अभी टाइम लग सकता है. अकेले उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण 18 जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. यह भारी बारिश का ही परिणाम है कि यूपी में 24 घंटे के भीतर 6 लोगों की मौत हो गई है. आईएमडी के रिपोर्ट के अनुसार तमिलनाडु और रायलसीमा में अगले कुछ दिनों के भीतर भारी बारिश की संभावना है. जबकि कर्नाटक में भी कुछ ऐसे ही हालात बने रह सकते हैं.

उत्तर-पश्चिम भारत में दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई होने की संभावना

इसके साथ ही मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम भारत में दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई होने की संभावना बनीं हुई हैं. हालांकि मौसम विभान ने आज देश के आधे से ज्यादा राज्यों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो भारत में 15 अक्टूबर तक बारिश का दौर पूरी तरह से थम जाएगा.