logo-image

IMD से आई अच्छी खबर, इन बड़े राज्यों में गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, इस तारीख को दस्तक देगा मानसून

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी में रविवार काफी गर्मी वाला दिन रहा. सफदरजंग मौसम निगरानी केंद्र में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच राहत भरी खबर ये रही कि देश के मध्य और आसपास के पूर्वी हिस्सों के ज्यादातर स्थानों पर लू का प्रकोप में कमी आई है. मौसम विज्ञान के विशेषज्ञों के मुताबिक 15-16 जून तक उत्तर, मध्य भारत को गर्मी से काफी हद तक राहत मिलने के आसार हैं.

Updated on: 13 Jun 2022, 07:49 AM

highlights

  • दिल्ली में भीषण गर्मी ने लोगों को किया बेहाल
  • अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री से. किया गया दर्ज
  • 17 से 20 जून तक उत्तर भारत में आएगा मानसून 

नई दिल्ली:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी में रविवार काफी गर्मी वाला दिन रहा. सफदरजंग मौसम निगरानी केंद्र में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच राहत भरी खबर ये रही कि देश के मध्य और आसपास के पूर्वी हिस्सों के ज्यादातर स्थानों पर लू का प्रकोप में कमी आई है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD)के  देश के पश्चिमी और उत्तरी क्षेत्रों में जल्द ही चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने के आसार है. IMD ने मंगलवार को बताया है कि बिहार और उत्तर प्रदेश में चक्रवाती हवा लगातार सक्रिय है. बिहार में मानसून 13 जून के बाद दस्तक दे सकता है. IMD के मुताबिक मानसून की जो गति है, उसे देखकर ऐसा लगता है कि उत्तर प्रदेश में 17 से 20 जून के बीच मानसून का प्रवेश हो सकता है, यानी एक सप्ताह के भीतर यूपी के लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिलने वाली है. वहीं, मध्य प्रदेश में प्री मानसूनी बारिश शुरू हो गई है और 15 जून को मानसून के राज्य में दस्तक देने के आसार हैं.

इस हफ्ते यहां हो सकती है बारिश
मौसम विज्ञान के विशेषज्ञों के मुताबिक 15-16 जून तक उत्तर, मध्य भारत को गर्मी से काफी हद तक राहत मिलने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुतबाकि एक नए पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के प्रभावके कारण 15-16 जून को हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा,  पूर्वी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में व्यापक स्तर पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. 

यहां हो रही है भारी बारिश
इसके साथ ही मोसम विभाग ने पश्चिमी प्रायद्वीपीय तट पर  दो और दिनों तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है. लिहाजा, पूर्वोत्तर और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश का सिलसिला अगले पांच दिनों तक जारी रह सकते हैं. 

इन राज्यों में मानसून जल्द देगा दस्तक
पश्चिम और उत्तर भारत में चिलचिलाती गर्मी और लू से परेशान लोगों पर जल्द ही कुदरत मेहरबान होने जा रही है. आईएमडी के माने तो लू और तपिश वाली गर्मी अब जल्द ही बीते दिनों की बात हो जाएगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार से पश्चिम और उत्तर भारत में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान जताया है. इसके साथ ही आईएमडी ने कहा है कि 16 जून से 22 जून के बीच, अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहने या सामान्य के करीब रहने की संभावना है. वहीं, मानसूनी बारिश के संबंध संबंध में आईएमडी ने कहा कि अगले 4 दिनों के भीतर गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी.

दिल्ली और उत्तर भारत में पड़ रही है भीषण गर्मी
राष्ट्रीय राजधानी में रविवार काफी गर्मी वाला दिन रहा. सफदरजंग निगरानी केंद्र में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अपडेट के अनुसार, रात 8.30 बजे शहर में सापेक्षिक आद्र्रता 41 प्रतिशत थी और हवा शांत रही. शहर में सुबह 5.23 बजे सूर्योदय और शाम 7.20 बजे सूर्यास्त हुआ. दिल्ली के अन्य इलाकों में अधिकतम तापमान आयानगर 44.4, लोधी रोड 44, पालम 44.1, रिज 45.8, जाफरपुर 44.6, मुंगेशपुर 46.2, नजफगढ़ 46.4, पीतमपुरा 45.8 और सलवान पब्लिक स्कूल 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में एक और दिन लू चलने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है और उसके बाद धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी.