logo-image

Weather Update: IMD ने दिया बड़ा अपडेट, जानें कैसा रहेगा होली के दिन का मौसम

Weather Update: इस बार सर्दी ने फरवरी आते ही विदाई ले ली. मार्च के पहले हफ्ते में लगातार तापमान के बढ़ने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है.

Updated on: 03 Mar 2023, 08:06 AM

highlights

  • होली के दिन अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहने का अनुमान है
  • 2016 से 2022 तक होली का पर्व 18 मार्च से बाद ही पड़ा है
  • गुरुवार को अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस रहा

नई दिल्ली:

Weather Update: इस बार सर्दी ने फरवरी आते ही विदाई ले ली. मार्च के पहले हफ्ते में लगातार तापमान के बढ़ने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है. मौसम विभाग की मानें तो इस बार मार्च के अंत  तक प्रचंड गर्मी महसूस होने लगेगी. ऐसा कहा जा रहा है कि मई-जून की गर्मी आपको मार्च में ही दिखाई देने लेगी. हालांकि आठ मार्च को होली के दिन अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. इस बार होली जल्द आ गई. ऐसे में लोगों को लग रह था कि मौसम थोड़ा सर्द हो सकता है. 2016 से 2022 तक होली का पर्व 18 मार्च से बाद ही पड़ा है. लोगों को इस दौरान मौसम का साथ मिला. हालांकि इस बार होली वाले दिन मौसम खुशनुमा रहेगा. स्थिर मौसम के कारण त्योहार फीका नहीं पढ़ने वाला है. 

मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार को अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस रहा. यह सामान्य से 6 डिग्री अधिक रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस तक रहा. यह सामान्य से एक डिग्री ज्यादा था. हवा में भी नमी का स्तर 33 से 89 प्रतिशत मौजूद था. वहीं आज यानि शुक्रवार को आसमान साफ रहने वाला है. यहां पर अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की उम्मीद है.  बताया जा रहा है कि होली तक तापमान में ज्यादा इजाफे की संभावना नहीं है. यहां पर अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. 

प्रदूषण स्तर निम्न स्तर तक पहुंचा

दिल्ली में कुछ इलाकों में गुरुवार प्रदूषण स्तर निम्न स्तर तक पहुंच गया. यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब  स्थिति में देखा गया. शादीपुर में प्रदूषण का स्तर बेहद चिंताजनक स्थिति में था. यहां पर एक्यूआई 353 पर रहा. इसके साथ 11 जगहों पर यह सामान्य स्तर पर भी दर्ज किया गया. पूर्वानुमान के अनुसार, शुक्रवार और शनिवार को प्रदूषण के स्तर में सुधार देखा जाएगा. यह सामान्य स्तर पर रहने वाला है. 5 मार्च को इसमें थोड़ी बढ़ोतरी होगी.