logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR में तेज बारिश, आपके शहर की बारी कब?

Weather Update: देशभर में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है...यही वजह है कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में रह-रह कर बारिश हो रही है. दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से ही बारिश हो रही है

Updated on: 29 Jun 2023, 07:18 AM

highlights

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है
  • कल यानी बुधवार रात हुई बारिश के बाद इंद्र देव आज सुबह से एक बार फिर मेहरबान हो गए
  • दिन निकलते-निकलते बारिश का मौसम बन गया. जिसके बाद झमाझम हुई बारिश ने मौसम खुशनुमा कर दिया

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है. यही वजह है कि दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. कल यानी बुधवार रात हुई बारिश के बाद इंद्र देव आज सुबह से एक बार फिर मेहरबान हो गए और दिन निकलते-निकलते बारिश का मौसम बन गया. जिसके बाद झमाझम हुई बारिश ने मौसम खुशनुमा कर दिया. वहीं, मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम, मध्य और पश्चिम भारत में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार देश में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है, जो जगह अभी छूटी हुई हैं, वहां अगले तीन दिनों के भीतर मॉनसून छा जाएगा. आईएमडी ने ट्वीट के माध्यम से बताया कि महाराष्ट्र में आज भारी बारिश की संभावना है, जबकि दिल्ली और यूपी समेत उत्तर भारत के राज्यों में बारिश की गतिविधियां बनी रहेंगी.

दिल्ली-एनसीआर में आज यानी गुरुवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे

आईएमडी की रिपोर्ट में बताया गया था कि दिल्ली-एनसीआर में आज यानी गुरुवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे और कई इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश देखने को मिलेगी. तापमान की बात करें तो दिल्ली में आज मिनिमम टेंपरेचर 27.1 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. इसके साथ दिल्ली में आज सुबह आर्द्रता 81 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई. वहीं, महाराष्ट्र में मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने राज्य के छह जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र के 6 जिलों ( ठाणे, रायगढ़, पालघर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और नासिक ) में भारी बारिश की संभावना है, जिसके चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी

देश के पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी है. बारिश और भूस्खलन की वजह से यहां 100 से ज्यादा सड़कें ब्लॉक हो गई हैं, जिसकी वजह से सैलानियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. प्रशानिक अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि लैंडस्लाइड के कारण लगभग 127 सडकें ब्लॉक होने का अनुमान है, जबकि 90 सड़कों को कल यानी बुधवार देर रात तक खोला गया है.