News Nation Logo

मानसून ने पूरे देश में दिखाया असर, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट  

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 24 Jul 2022, 07:50:32 AM
weather update

weather update (Photo Credit: ani )

highlights

  • 24-25 जुलाई को इन राज्यों में मूसलाधार बारिश होगी
  •  मानसून एक बार फिर मध्य भारत की ओर बढ़ रहा है
  • रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के कई भागों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं

नई दिल्ली:  

weather update: अब मानसून (Monsoon) पूरे देश में अपना असर दिखा रहा है. हर राज्य में बरसात हो रही है. काफी लंबे समय के बाद अब उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में कहीं भारी तो कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना है. यहां के किसानों को भी अच्छी बारिश का इंतजार है. गौरतलब है कि देश की कुल सालाना बरसात की करीब 70 प्रतिशत वर्षा मानसून के समय पर होती है. देश की करीब 60 प्रतिशत बुआई क्षेत्र सिंचाई के लिए इस पर निर्भर करती है. मौसम विभाग ने छह राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

यहां 24-25 जुलाई को मूसलाधार बारिश होगी. ये राज्य हैं- गुजरात, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश. वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल समेत पहाड़ों पर बारिश की गतिविधियां अगले एक सप्ताह तक जारी रहेंगी.

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बाढ़ जैसे हालात 

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून एक बार फिर मध्य भारत की ओर बढ़ रहा है. इसके कारण अगले 4 या 5 दिनों के अंदर मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. उधर छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अगले कुछ दिनों के दौरान तेज बरिश हो सकती है. रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के कई भागों में बीते कुछ दिन से भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. सीएम भूपेश बघेल ने अफसरों से सतर्क रहने के आदेश दिए हैं. 

जयपुर समेत कई क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी

राजस्थान में राजधानी जयपुर समेत कई क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी है. बीते 24 घंटे में राज्य में सबसे अधिक बारिश कोटा के लाडपुरा में 13 सेंटीमीटर तक दर्ज की गई. रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान सवाई माधोपुर, गंगानगर, नागौर, भरतपुर, दौसा, सीकर, बांसवाड़ा और अजमेर समेत अनेक जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात होगी. राजधानी जयपुर में शुक्रवार शाम बारिश का दौर शुरू हुआ, जो लगातार जारी है.

 

First Published : 24 Jul 2022, 07:40:06 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.