logo-image

Weather Update: यूपी-बिहार में बारिश का अलर्ट, दिल्ली में उमस भरी गर्मी से राहत नहीं, IMD ने जारी किया अपडेट

Weather Update Today: मानसून कमजोर पड़ने के साथ ही देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश का दौर भी खत्म हो गया है. दिल्ली में उमसभरी गर्मी से लोग परेशान हैं तो वहीं यूपी और बिहार में एक बार फिर से बारिश होने की संभावना जताई गई है.

Updated on: 07 Aug 2023, 10:25 AM

highlights

  • यूपी-बिहार में भारी बारिश का अलर्ट
  • दिल्ली में उमस भरी गर्मी से परेशान लोग
  • कमजोर पड़ा मानसून, बारिश का दौर खत्म

 

New Delhi:

Weather Update Today: देश के ज्यादातर राज्यों में जुलाई के महीने में भारी बारिश हुई, हालांकि अगस्त आते-आते बारिश का दौर भी थम गया. इसी के साथ राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में लोग उमस भरी गर्मी से परेशान होने लगे. इस हफ्ते भी दिल्ली में उमस भरी गर्मी पड़ने के आसार हैं. इसी बीच मौसम विभाग ने यूपी और बिहार में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग विभाग के मुताबिक, आज (सोमवार) को यूपी के 15 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. विभाग ने इसे लेकर वाराणसी, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, मुरादाबाद और अयोध्या के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं बिहार के भी कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: यूपी से लेकर बिहार तक महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए अब क्या है तेल के दाम

इन राज्यों में भी बारिश की संभावना

इसके साथ ही अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी यूपी, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत के भी कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं उत्तरी छत्तीसगढ़ में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है इनके अलावा जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्मय बारिश हो सकती है.

कमजोर पड़ा मानसून

मौसम विभाग के महानिदेशक एम महापात्रा का कहना है कि मानसून ने कमजोर चरण में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने बताया कि जुलाई के महीने में मानसून सक्रिय चरण में रहा और भारी बारिश हुई. महापात्रा ने कहा कि अंतर-मौसमी बदलाव के चलते सक्रिय चरण के बाद मानसून कमजोर चरण में चला गया है. अल नीनो की स्थिति के चलते कम से कम अगले एक सप्ताह तक प्रायद्वीपीय और मध्य भारत में कम बारिश दर्ज की जाएगी.

यहां अभी भी होगी बारिश

हिमालय की तलहटी और पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश का दौर देखा जा सकता है. एम महापात्रा का कहना है कि उम्मीद की जा रही है कि बारिश की कमी का सामना कर रहे पूर्वी राज्यों बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में एक बार फिर से बारिश होगी. बता दें कि मौसम विभाग पहले ही कह चका है कि अगस्त के महीने में देश में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Gyanvapi Survey: एएसआई ने बदला ज्ञानवापी परिसर में सर्वे का समय, जानिए क्यों किया बदलाव

दिल्ली में चढ़ेगा पारा

वहीं दिल्लीवालों को उमस भरी गर्मी से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, बीते दिन (रविवार) को तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया. दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम 26.9 डिग्री रहा. इस दौरान लोगों को उमसभरी गर्मी का सामना करना पड़ा. आने वाले दिनों में राजधानी का तापमान एक डिग्री बढ़ सकता है.