logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR में गर्मी से हाल बेहाल, यूपी समेत इन राज्यों में लू का अलर्ट

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है. सूरज की तपिश और चिलचिलाती धूप लोगों का दम निकाल रही है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को क्रॉस कर गया है

Updated on: 22 May 2023, 08:31 AM

highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है
  • सूरज की तपिश और चिलचिलाती धूप लोगों का दम निकाल रही है
  • मौसम विभाग ने आज यानी मंगलवार को भी हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया है

New Delhi:

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है. सूरज की तपिश और चिलचिलाती धूप लोगों का दम निकाल रही है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को क्रॉस कर गया है. इस बीच मौसम विभाग ने आज यानी मंगलवार को भी हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों ( उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब व राजस्थान ) में अगले दो दिनों तक तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. इसके साथ पंजाब और हरियाणा के कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने की आशंका है. हालांकि राहत की बात यह है कि दो नॉर्थ इंडिया के कई हिस्सों में दो-तीन के बाद बारिश पड़ने के संभावना है, जो लोगों को गर्मी से राहत दिलाएगी. 

यह खबर भी पढ़ें- पैसे के लिए पत्नी की दूसरे युवकों से दोस्ती करवाता था पति और फिर VIDEO बनाकर...

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां अगले तीन दिनों तक भीषण गर्मी के साथ तेज गर्म हवाएं चलने का अनुमान है. इसके साथ आज दिल्ली में मिनिमम टेंपरेचर 27 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरेचर 43 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं, देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी आज गर्मी लोगों का हाल बेहाल रखेगी. राजधानी लखनऊ में मिनिमम टेंपरेचर 26 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरेचर 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ में आज धूल भरी आंधी भी देखने को मिल सकती है. अब बात करते हैं देश के दूसरे राज्यों की. मौसम पूर्वानुमान से जुड़ी एजेंसी स्काईमेट ने बताया कि उत्तर पूर्वी भारत और केरल में अगले 24 घंटे के भीतर बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही उत्तरी राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और अंडमान और निकोबार में भी हल्की बारिश का अनुमान है. 

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Metro ने खत्म किया टोकन सिस्टम, अब मेट्रो ट्रेन में ऐसे मिलेगा प्रवेश

आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से शरीर को जला देने वाली गर्मी पड़ रही है. डॉक्टरों ने भी लोगों से इस गर्मी में बाहर निकलने से परहेज करने की अपील की है. डॉक्टरों का कहना है कि हीटवेव की वजह से लोग कई तरह की बीमारी की चपेट में आ सकते हैं.