logo-image

Weather Update: देश के कई हिस्सों में गर्मी ने दी दस्तक, IMD का अगले पांच दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार, सात तारीख तक बारिश या तूफान के हालत बन सकते हैं, वहीं बीच-बीच में लू के थपड़ों का भी सामना करना पड़ सकता है

Updated on: 05 Apr 2024, 07:35 AM

नई दिल्ली:

Weather Update: देश के कई भागों में गर्मी अपनी उपस्थिति दर्ज कर रही है. कई राज्यों में तापमान 40 के पार जा चुका है और लू के थपेड़े महसूस किए जा रहे हैं. इस दौरान भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान लगाया है. विभाग के अनुसार अरुणाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, पंजाब और अन्य राज्यों समेत कई राज्यों में बारिश और लू की स्थिति देखने को मिल सकती है. IMD के अनुसार उत्तर-पूर्व भारत में 7 अप्रैल तक  बारिश/तूफान के हालात बन सकते हैं. बताया जा रहा है कि 5 से 6 अप्रैल के बीच कई भागों में लू की स्थिति रहेगी. आपको ये बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही अपने आगामी माह में ज्यादा गर्मी की संभावना जताई है. 

ये भी पढ़ें: कलकत्ता HC ने संदेशखाली पर की सख्त टिप्पणी, भले ही 1प्रतिशत भी सच हो, मगर है शर्मनाक

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में अधिकतर मैदानी इलाकों में सामान्य से अधिक हीटवेव चलने की संभावना है. देश के कई हिस्सों में 20 दिनोंं तक  हीटवेव परेशान कर सकती है. 5 से 7 अप्रैल तक कई राज्यों में लू चलेगी. इन राज्यों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, तेलंगाना, रायलसीमा है. वहीं आंध्र प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों  में लू चल सकती है. 

इन जगहों पर होगी बारिश 

IMD के अनुसार, 9 अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत में हल्की या मध्यम बारिश होने की भविष्यवाणी है. अरुणाचल प्रदेश में व्यापक रूप से हल्की/मध्यम बारिश या आंधी आने की संभावना है. 5 से 9 अप्रैल 2024 तक असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में मध्यम बारिश हो सकती है. 

दिल्ली का मौसम 

दिल्ली में बीते कई दिनों से बादल ने ढेरा जमा रखा है. आज की बात करें तो सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाए चलने लगीं. आज पूरे दिन आंशिक रूप से बादल छाए रहने वाले हैं. वहीं तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी की संभावना बनी हुई है. तापमान की बात की जाए तो  आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने की उम्मीद है. वहीं यहां पर अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. रविवार को भी तेज हवाएं चल सकती हैं. इससे तापमान में स्थिरता आ सकती है. 

यूपी की राजधानी लखनऊ में आज आसमान साफ रहने की उम्मीद है. यहां पर न्यूनतम तापमान 21 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री जाने की उम्मीद है. आने वाले दो दिनों तक तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है.