logo-image

Weather Update: हिमाचल से लेकर कश्मीर में जोरदार बर्फबारी से बदला मौसम, पड़ने वाली है कड़ाके की सर्दी

देशभर के कई राज्यों में मौसम ने एक बार फिर करवट लेना शुरू कर दिया है

Updated on: 10 Nov 2022, 01:05 PM

highlights

  • पहाड़ी इलाकों में जोरदार बर्फबारी
  • बर्फ की सफेद चादर से ढके पहाड़
  • मैदानी इलाकों में पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड

New Delhi:

Weather Update: देशभर के कई राज्यों में मौसम ने एक बार फिर करवट लेना शुरू कर दिया है. खास तौर पर पहाड़ी इलाकों में जोरदार बर्फबारी ने मौसम को सर्द बना दिया है. इसका सीधा असर मैदानी क्षेत्रों में देखा जा सकता है. हल्की सर्द हवाएं चलने लगी हैं. जहां बीते कुछ दिनों से लोगों नवंबर में भी गर्मी का एहसास हो रहा था, वहीं अब सुबह और रात में ठंडक बढ़ने लगी है. इस बीच हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में अच्छी बर्फबारी देखने को मिली है. इस बर्फबारी से नीचले इलाकों में ठंड बढ़ गई है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, इसका सीधा असर आने वाले कुछ घंटों में मैदानी इलाकों में देखने को मिलेगा. तापमान में अच्छी गिरावट दर्ज की जा सकती है. यानी जल्द ही लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना होगा. 

पहाड़ी इलाकों में जहां बर्फबारी से पारा लुढ़क रहा है, वहीं अब भी कुछ मैदानी इलाकों में बारिश का दौर जारी है। खास तौर पर दक्षिण राज्यों में अब भी कुछ क्षत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. ऐसे में यहां भी तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. 

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के चलते दक्षिण के कुछ इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है. ऐसे में तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश के आसार 10 नवंबर को बने हुए हैं. 

बर्फ की सफेद चादर से ढके हिमाचल के कई इलाके
हिमाचल प्रदेश में मौसम का ताजा बर्फबारी के बाद नजारा बेहद खूबसूरत हो गया है. यहां सड़कों पर बर्फ की सफेद चादर दिखाई दे रही है. इसके साथ ही बारिश से भी तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिली है. 

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम
दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो गुरुवार और शुक्रवार को यहां मौसम में हल्की ठंडक बढ़ेगी. यानी तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की जा सकती है. हालांकि इसके बाद धीरे-धीरे सर्दी का ऐहसास बढ़ने वाला है. तापमान की बात करें तो 10 नवंबर को दिल्ली में न्यूनतम पारा 16 जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं. 

हालांकि नवंबर के महीने के हिसाब से अधिकतम पारा अभी ज्यादा है. लेकिन मौसम विभाग का अनुमान है कि, जल्द ही दिल्ली और उससे सटे इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगा. इसकी बड़ी वजह पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी को माना जा रहा है. 

इन इलाकों में भी बारिश के आसार
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्थान स्काईमेट वेदर के मुताबिक, गुरुवार को देश के जिन इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं उनमें उत्तर भारत के कुछ इलाके शामिल हैं. जैसे पंजाब और हरियाणा के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. वहीं  लक्ष्यद्वीप, अंडमान निकोबार, केरल और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में बारिश की संभावना बन रही है.