logo-image

Weather Update: पहाड़ों पर जारी बर्फबारी, उत्तर भारत में लुढ़केगा पारा, इन इलाकों में बारिश का अलर्ट

देशभर के कई इलाकों में मौसम का मिजाज सर्द हो चला है. रात और सुबह हल्की ठंड ने दस्तक दे दी है.

Updated on: 14 Nov 2022, 12:42 PM

highlights

  • पहाड़ी राज्यों में जारी बर्फबारी
  • हिमाचल से लेकर घाटी तक हिमपात के बाद बदला मौसम
  • देश के 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट

New Delhi:

Weather Update: देशभर के कई इलाकों में मौसम का मिजाज सर्द हो चला है. रात और सुबह हल्की ठंड ने दस्तक दे दी है. वहीं पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का दौर भी जारी है. हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक हर तरफ ताजा हिमपात के बाद बर्फ की सफेद चादर से पहाड़ ढके नजर आ रहे हैं. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर सीधे तौर पर मैदानी इलाकों पर दिखाई दे रहा है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने देश के कई राज्यों में बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी किया है.

दरअसल मौसम के करवट लेने के साथ ही कई राज्यो में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में सर्द हवाओं के चलते लोगों ने स्वेटर्स, शॉल और गर्म कपड़े निकालना शुरू कर दिया है. खासतौर पर सुबह और रात को पारा लुढ़कने से अच्छी ठंड का एहसास  होने लगा है. 

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से लुढ़का पारा
हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर बीते कुछ दिनों से जारी है. यहां के कई जिलों में स्नोफॉल के बाद पहाड़ों से लेकर रास्तों तक बर्फ की सफेद चादर को देखा जा सकता है. नारकंडा और खड़ापत्थर इलाके में हल्का हिमपात हुआ है. जबकि मौसम विभाग ने प्रदेश में बर्फबारी और हल्की बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है. 

टूरिस्ट प्लेस मनाली में तापमान की बात करें तो यहां अधिकतम तापमान 4 जबकि न्यूनतम पारा माइनस तीन डिग्री जारी रजिस्टर्ड किया गया है. 

उत्तराखंड के कई इलाकों में जारी हिमपात
देव भूमि उत्तराखंड के कभी कई इलाकों में इन दिनों हिमपात जारी है. वहीं आईएमडी के मुताबिक, साढ़े तीन हजार मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में अगले 24 घंटे में बारिश के आसार बने हुए हैं. इसके अलावा मैदानी इलाकों की बात करें तो देहरादून में भी बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है. 

जम्मू-कश्मीर में भी ताजा स्नोफॉल से बढ़ी ठंड
 
घाटी में भी बर्फबारी का दौर जारी है. यहां बर्फबारी के बाद तेजी से पारा लुढ़का है. कई इलाकों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है. वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, सोमवार और मंगलवार को कई इलाकों में छिट-पुट बारिश के आसार भी बने हुए हैं. सोमवार सुबह-सुबह कुपवाड़ा और पूंछ इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है. इसके बाद रास्तों पर बर्फ जमा हो गई है. 

इन राज्यों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक, देश के कई राज्यों में सोमवार और मंगलवार को बारिश की संभावना बनी हुई है. इनमें उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा और राजस्थान प्रमुख रूप से शामिल हैं. जबिक दक्षिण भारत के कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में भी कुछ जगहों पर अच्छी बारिश हो सकती है. तमिलनाडु को लेकर तो रेड अलर्ट जारी किया गाय है.  यही नहीं अंडमान निकोबार, पुद्दुचेरी और लक्ष्यद्विप में आने वाले एक दो दिनों तक बारिश के आसार बने हुए हैं.