logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR में तेजी से गिर रहा पारा, इन राज्यों में शीतलहर के आसार

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत ( Cold in North India )  में इस समय गुलाबी ठंड पड़ रही है. जबकि देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना भी बनी हुई है

Updated on: 21 Nov 2022, 11:44 AM

New Delhi:

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत ( Cold in North India )  में इस समय गुलाबी ठंड पड़ रही है. जबकि देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना भी बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर समेत पहाड़ी राज्यों में जारी बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में शीत लहर चल रही है. मौसम विभाग ने आने वाले समय में सर्दी में वृद्धि के आसार बताए हैं. हालांकि दिल्ली में ठंड बढ़ने के साथ ही वायु गुणवत्ता का स्तर भी गिरा है. 

मौसम में तेजी से गिरावट आने के आसार

मौसम विभाग से जुड़ी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार राजधानी दिल्ली से सटे राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के तापमान में तेजी के साथ गिरावट देखने को मिलेगी, जिसकी मुख्य वजह पश्चिमी हिमालय से चलने वाली बर्फीली हवाओं का देश के उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों की ओर शुरू होना है. दिल्ली की अगर बात करें तो आने वाले दिनों में यहां का तापमान 7 से 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. जबकि यूपी और हरियाणा समेत कई राज्यों में शीतलहर जैसी स्थिति बन सकती है. राजधानी दिल्ली के तापमान में आज यानी सोमवार को भी गिरावट देखने को मिली. यहां मिनिमम टेंपरेचर 9 डिग्री, जबकि मैग्जीमम टेंपरेचर 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 

दिल्ली में वायु प्रदूषण फिर गंभीर श्रेणी की ओर

वहीं, दिल्ली-एनसीआर को धुंध ने एकबार फिर अपनी गिरफ्त में ले लिया है. जिसकी वजह से प्रदूषण का दानव लोगों को डरा रहा है. आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के पहले से ही वायु गुणवत्ता में खराबी देखने को मिल रही थी, जिसके बाद यहां वायु प्रदूषण गंभीरता की श्रेणी में पहुंच गया था. वायु गुणवत्ता में आई इस गिरावट की मुख्य वजह हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली को बताया गया था. हालांकि पिछले दिनों दिल्ली वालों को प्रदूषण से थोड़ी राहत जरूर मिली थी, लेकिन एयर क्वालिटी इंडेक्स में एकबार फिर गिरावट दर्ज की गई है.