logo-image

Weather Update: दिल्ली में धुंध ने बढ़ाई आफत, कई राज्यों में बारिश के आसार

Weather Today: देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सर्दी बढ़ते ही धुंध ने एक बार फिर आफत बढ़ा दी है. जहरीला धुआं मिली इस धुंध ने लोगों को घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया है

Updated on: 20 Nov 2022, 07:55 AM

New Delhi:

Weather Today: देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सर्दी बढ़ते ही धुंध ने एक बार फिर आफत बढ़ा दी है. जहरीला धुआं मिली इस धुंध ने लोगों को घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि इस स्मॉग से न केवल लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, बल्कि उनको आंखों में तेज जलन का अहसास हो रहा है. वहीं, दिल्ली की वायु गुणवत्ता का स्तर अभी भी खराब श्रेणी में बना हुआ है. 

फिर गंभीर श्रेणी में पहुंचने को तैयार प्रदूषण

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में आज यानी रविवार को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. धुंध की वजह से राजधानी सफेद चादर में लिपटी नजर आ रही है. इसके साथ में दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर भी बढ़ा है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खराब से गंभीर श्रेणी में आने की कगार पर है. शनिवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 276 रिकॉर्ड किया गया, जबकि आज सुबह इसका स्तर 297 था.

पहाड़ों पर बर्फबारी बढ़ा रही ठंड

आपको बता दें कि उत्तर भारत में सर्दी का दौर शुरू हो गया है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा दी है. दिल्ली-एनसीआर में ठंडी हवाएं चल रही हैं, जिसकी वजह से लोगों को गर्म कपड़े निकालने पड़ गए हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य-पूर्वी भारत के तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है. इसके साथ ही कई राज्यों में अभी भी बारिश हो रही है. खासकर दक्षिण भारत के राज्यों में अभी बारिश से राहत मिलने का कोई संकेत नहीं है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण तमिलनाडु और आसपास के इलाकों में बारिश का सिलसिला चलते रहने की संभावना है.