logo-image

Weather Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में पड़ने वाली है काम की सर्दी, जानें मौसम विभाग का संकेत

Weather Update: मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 16 नवंबर तक सुबह कोहरे के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे

Updated on: 14 Nov 2023, 06:56 PM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का असर दिखाई देने लगा है. यही वजह है कि सुबह और शाम के अलावा अब दिन में सर्दी का अहसास होने लगा है. लोगों ने अपने गर्म कपड़े निकाल लिए हैं. लोगों को सड़कों पर स्वेटर पहने देखा जा सकता है. इसके साथ ही सुबह के समय कोहरा छाए रहने से भी सर्दी का असर थोड़ा ज्यादा बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और उत्तर प्रदेश में फिलहाल तो तापमान सामान्य चल रहा है, लेकिन आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने की संभावना है. 

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: मॉर्निंग और इवनिंग वॉक से करें परहेज! वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार की एडवायजरी

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार नवंबर के अंतिम सप्ताह में दिल्ली-यूपी में तापमान तेजी से गिर सकता है. मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 16 नवंबर तक सुबह कोहरे के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. लखनऊ 16 नवंबर को मिनिमम टेंपरेचर 16 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 28 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. जबकि 17 से 20 नवंबर के बीच टेंपरेचर में थोड़ी बढ़त देखने को मिल सकती है. वहींस यूपी में लखनऊ के मुकाबले नोएडा का टेंपरेचर काफी कम है. दिल्ली से सटे नोएडा में मिनिमम टेंपरेचर 12 सेल्सियस के आसपास रिकॉर्ड किया जा रहा है. इस हफ्ते मैग्जीमम टेंपरेचर 26 से 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Viral Video: गाय को बाइक पर बैठाकर शख्स ने लगा दिया टॉप गियर, फिर जो हुआ...

अब बात करते हैं देश की राजधानी दिल्ली की. दिल्ली में अगले दो दिनों तक मिनिमम टेंपरेचर 11 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है. जबकि मैग्जीमम टेंपरेचर 27 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अगले हफ्ते घना कोहरा देखा जा सकता है. आपको बता दें कि नवंबर का महीना आधा होने के बावजूद भी इस बार सर्दी का वो असर देखने को नहीं मिल रहा है, जो पिछले कुछ सालों में मिला था. हालांकि दिल्ली में प्रदूषण को भी सर्दी में कमी का बड़ा कारण माना जा रहा है. क्योंकि दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ा हुआ है. इसलिए सर्दी का अहसास अपेक्षाकृत कम है.