logo-image

Weather Update: पूरे उत्तर भारत में ठंड ने जमाया डेरा, IMD ने इन राज्यों में दी बारिश की चेतावनी 

Weather Update: राजधानी में 19 नवंबर को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम 27 डिग्री रहा. आने वाले समय में यहां पर सुबह-शाम हल्का कोहरा रहने वाला है.

Updated on: 20 Nov 2023, 10:27 AM

highlights

  • न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद
  • तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होगी
  • अरुणाचल प्रदेश में कई स्थानों पर बरसात की संभावना है

नई दिल्ली:

Weather Update: उत्तर भारत समेत देशभर के कई हिस्सों में ठंड ने डेरा जमा लिया है. दिल्ली में  भी तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. यहां पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है. यहां पर सुबह और शाम ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार, इस बार दिल्ली में अन्य वर्षों के मुकाबले ज्यादा ठंड पड़ने वाली है. ये पहाड़ी क्षेत्र शिमला, देहरादून सहित कई शहरों के मुकाबले ज्यादा रहने की आशंका है. दिल्ली में 19 नवंबर को न्यूनतम तामान 12 डिग्री और अधिकतम 27 डिग्री तक रहने की उम्मीद है. सुबह-शाम को यहां पर हल्का कोहरा रहने वाला है. आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान लुढ़क कर 11 डिग्री सेल्सियस तक जाने की उम्मीद है. 

यहां पर होगी बरसात 

ठंड के कई जगहों पर मौसम में बारिश की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है ​कि 20 से 23 नवंबर के बीच तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होगी. यहां पर गरज के साथ बिजली भी चमकेगी. यहां पर तेज हवाएं भी चलेंगी. IMD के अनुसार, केरल और माहे के साथ तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिर सकती है. 

इन क्षेत्रों में मछुआरों को न जाने की सलाह दी गई है. पूर्वी और दक्षिणी असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में 20 नवंबर की सुबह घना कोहरा छाए रहने की उम्मीद है. आपको बता दें कि दक्षिण तमिलनाडु के अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें: अयोध्या: राम मंदिर में 22 जनवरी को इस समय होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, सामने आया शुभ मुहूर्त

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम? 

कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. कर्नाटक में 22 और 23 नवंबर, 2023 के बीच भारी बारिश होने की उम्मीद है. 19, 22 और 23 को तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. यहां पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. केरल और माहे में 22 और 23 नवंबर को बरसात की संभावना है. पहड़ी राज्य उत्तराखंड के साथ असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कई स्थानों पर बरसात की संभावना है. वहीं जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, नागालैंड मणिपुर, मिजोरम, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा के लिए भी IMD ने बरसात का अलर्ट जारी किया है. 

बिहार में मौसम बदला 

बिहार की राजधानी पटना के साथ कई शहरों में तापमान गिरा है. पटना, भागलपुर, बेगूसराय, दरभंगा में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में छट पूजा को लेकर थोड़ी समस्या हो सकती है. यहां के कई इलाकों में सुबह ठंड ज्यादा है. मगर दोपहर तक मौसम में गर्माहट रहेगी.